Elevated Corridor

Loading

पिंपरी: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) के मार्गदर्शन में पुणे-नासिक राजमार्ग पर लगने वाले ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) को दूर करने के लिए ‘एलिवेटेड कॉरिडोर’ (Elevated Corridor) की योजना बनाई जा रही है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) द्वारा पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका की सीमा से गुजरने वाले पुणे-नासिक राजमार्ग पर भोसरी, कसारवाड़ी, मोशी क्षेत्र में यातायात की भीड़ और भविष्य की योजना के संबंध में एक प्रस्तुति दी गई।

यह आठ लेन चौड़ा हाईवे होगा, अगले 50 साल में बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए प्रोजेक्ट को निर्धारित समय में पूरा करें। बीजेपी के पिंपरी-चिंचवड़ शहर अध्यक्ष और विधायक महेश लांडगे ने सुझाव दिया है कि मेट्रो और आंतरिक सड़कों पर ट्रैफिक जाम न हो इसका ध्यान रखा जाए। महानगरपालिका मुख्यालय में हुए इस प्रस्तुतिकरण में सांसद श्रीरंग बारणे, विधायक अश्विनी जगताप, उमा खापरे, भाजपा-चिंचवड विधानसभा चुनाव प्रमुख शंकर जगताप, पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक शेखर सिंह के साथ विविध विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

नासिक फाटा से मोशी तक चौड़ी आठ लेन की सड़क बनेगी

हाईवे पर नासिक फाटा से मोशी तक चौड़ी आठ लेन की सड़क बनेगी। इसमें दोनों तरफ 2 लेन सर्विस रोड के साथ मौजूदा सड़क को 4/6 लेन में अपग्रेड करने और सिंगल पिलर पर टियर-1 में 8 लेन के ‘एलिवेटेड फ्लाईओवर’ के निर्माण का प्रस्ताव है। पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका की सीमा से गुजरने वाली इस सड़क पर नाशिक फाटा से खेड़ के बीच 29.81 किमी की दूरी का ‘एलिवेटेड कॉरिडोर’ पेश किया गया। इसमें 8 लेन की सड़क, मेट्रो लाइन (डबल डेकर), सर्विस रोड, रैंप शामिल है। वर्तमान में, मोशी में 96,000 से अधिक वाहनों और खेड़ में 67,000 से अधिक वाहनों का दैनिक यातायात रिकॉर्ड है। भविष्य में बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए प्रोजेक्ट का काम किया जाएगा। परियोजना के पूरा होने के बाद मोशी से रोजाना छह लाख 70 हजार से अधिक वाहनों का आवागमन आसानी से हो सकेगा। 

स्थानीय यात्रियों के लिए ‘रोड रैंप’ सुविधा

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने दावा किया है कि अकेले खेड तालुका का विचार करें तो पुणे-नासिक ‘एलिवेटेड कॉरिडोर’ की प्रतिदिन 3 लाख 97 हजार से अधिक वाहनों की क्षमता होगी। पुणे-नासिक हाईवे का ‘एलिवेटेड कॉरिडोर’ पूरा होने के बाद पुणे से आने वाली गाड़ियों के लिए चाकण की ओर जाने का रास्ता साफ हो जाएगा। नासिक फाटा से मोशी जाने वाले स्थानीय यात्रियों के लिए कुछ स्थानों पर ‘रोड रैंप डाउन’ की सुविधा होगी। इसी तरह मोशी से नासिक फाटा आने वालों के लिए भी इसी तरह की सुविधाएं होंगी। साथ ही पुणे एयरपोर्ट से चाकण तक का रूट होगा।

हमने 'विजन-2020' के तहत पुणे-नासिक हाईवे को विकसित करने का संकल्प लिया था। राज्य में कोविड और लॉकडाउन और सरकार बदलने के कारण परियोजना का काम अंतरिम रूप से धीमा हो गया है। हालांकि अब राज्य में बीजेपी-शिवसेना की महागठबंधन सरकार है। इसलिए अब यह प्रोजेक्ट तय समय में पूरा हो जाएगा। आज के प्रेजेंटेशन में संबंधित अधिकारियों को अगले 50 साल की योजना बनाने और टेंडर प्रक्रिया को तत्काल पूरा करने का सुझाव दिया गया है।

-महेश लांडगे, शहर अध्यक्ष और बीजेपी विधायक