Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    पिंपरी : पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (Pimpri Chinchwad Municipal Corporation) के आम चुनाव (General Election) के लिए मसौदा वार्ड संरचना (Ward Structure) की घोषणा मंगलवार (Tuesday) को की जाएगी। नगर निगम के मुख्य प्रशासनिक कार्यालय (Administrative Office) और आठ क्षेत्रीय कार्यालयों में वार्ड संरचना के नक्शे का मसौदा कल सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा। नगर निगम के निर्वाचन अधिकारी बालासाहेब खांडेकर ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की पृष्ठभूमि पर भीड़भाड़ से बचने के लिए ऑनलाइन नक्शे देखने की सुविधा उपलब्ध होगी।

    वार्ड संरचना का मसौदा जारी करने के बाद 1 से 14 फरवरी के बीच लोगों से आपत्ति सुझाव मंगाए जाएंगे। प्राप्त आपत्ति सुझाव 16 फरवरी को आयोग को प्रस्तुत करना होगा। इसके बाद इन पर 26 फरवरी को सुनवाई होगी। सुनवाई के बाद अधिकृत अधिकारियों द्वारा की गई सिफारिशों को 2 मार्च को चुनाव आयोग को भेजना होगा। राज्य चुनाव आयोग के सचिव किरण कुरुंदकर ने यह मसौदा वार्ड संरचना का कार्यक्रम नगर निगम को भेजा है। इसके अनुसार नगर निगम प्रशासन की ओर से कल की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 

    मौजूदा नगरसेवकों का कार्यकाल बढ़ाया जाएगा

    वैसे तो वार्ड संरचना और आरक्षण की घोषणा एक ही दिन की जाती है। हालांकि ओबीसी समुदाय के राजनीतिक आरक्षण का मसला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। इसलिए नगर निगम चुनाव प्रक्रिया ठंडी पड़ी रही। ओबीसी आरक्षण की पृष्ठभूमि के खिलाफ, राज्य चुनाव आयोग ने अग्रिम रूप से वार्ड संरचना की घोषणा करने का फैसला किया है और इसके बाद आरक्षण का ड्रा निकाला जाएगा। माना जा रहा है कि इन सारी प्रक्रियाओं के बाद अप्रैल के मध्य या मई केे आरंभ में निगम के आम चुनाव हो सकते हैं। क्योंकि निगम के मौजूदा नगरसेवकों का पांच साल का कार्यकाल 13 मार्च को समाप्त हो रहा है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि चुनाव तक निगम में प्रशासक नियुक्ति होगी या फिर मौजूदा नगरसेवकों का कार्यकाल बढ़ाया जाएगा।

    गौरतलब है कि, पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम चुनाव तीन सदस्यीय प्रणाली से होने जा रहे हैं। नगर प्रशासन ने 13 जनवरी को एक द्विदलीय वार्ड के गठन के लिए आयोग को एक कागजी प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। सदस्यता एवं आरक्षण की गणना, क्षेत्र एवं सीमाओं का विवरण, निर्वाचन वार्डों में सम्मिलित प्रगणक समूह एवं जनसंख्या, प्रगणक समूहवार सूचना, अनुसूचित जाति का वार्डवार अवरोही क्रम, अनुसूचित जनजाति का वार्डवार अवरोही क्रम, सदस्यों का समग्र विवरण एवं आरक्षण प्रमाण पत्र वार्ड गठन के संबंध में पेश किए जानेवाले प्रमाणपत्र आदि जानकारी इस प्रस्ताव में शामिल है। शहर की आबादी 17 लाख 27 हजार 692 है। इसमें आबादी 2 लाख 73 हजार 810 अनुसूचित जाति (एससी) और 36 हजार 535 अनुसूचित जनजाति (एसटी) है। पार्षदों की संख्या 139 है। इन 139 पार्षदों में से 69 पुरुष और 70 महिला पार्षद होंगी। 114 सीटें ओपन कैटेगरी के लिए होंगी। इनमें से 57 सीटें महिलाओं के लिए होंगी। 22 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित होंगी।  इसमें 11 महिलाओं और 11 पुरुषों के लिए सीटें होंगी। ऐसी 3 सीटें 2 महिलाओं और 1 पुरुष के लिए अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित होंगी। चुनाव में कुल 46 वार्ड होंगे। इसमें 3 सदस्यों के 45 वार्ड और 4 सदस्यों का 1 वार्ड होगा।