NDA

Loading

नई दिल्ली/पुणे: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार ने जहां बीते मंगलवार को कहा कि ‘महायुति’ गठबंधन के शेष उम्मीदवारों के नामों की घोषणा आगामी 28 मार्च को की जाएगी। वहीं आज भी इस मुद्दे पर जरुरी मीटिंग होने की संभावना है. बता दें कि, ‘महायुति’ गठबंधन में NCP के अलावा भारतीय जनता पार्टी (BJP) और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना भी शामिल है।

जी हां लोकसभा चुनाव को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रहे हैं। ऐसे में कौन-कहां से चुनाव लड़ेगा इसे लेकर काफी मंथन के बाद ही फैसला हो रहा है। महाराष्ट्र की कुल 48 लोकसभा सीटों पर किस उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारा जाए, ये NDA और इंडिया गठबंधन दोनों के लिए मुश्किल भरा फैसला रहेगा जिसे लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है। हालांकि सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र में महायुति यानी NDA में लगभग सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है। 28 मार्च को NDA महायुति सीट बंटवारे का ऐलान करेगी। कौन-कहां से चुनाव लड़ेगा, इसकी संभावित लिस्ट भी सामने आई है।

ये है संभावित सीट शेयरिंग फार्मूला
बीजेपी- 28 सीट
शिवसेना शिंदे- 14 सीट
एनसीपी अजीत- 5 सीट
राष्ट्रीय समाज पार्टी- 1 सीट

अब इस फॉर्मूले के तहत अगर MNS को सीट दी गई तो शिंदे शिवसेना या BJP की 1 सीट कम हो जाएगी।

शिवसेना की सीटें
1.रामटेक
2.बुलढाणा
3.यवतमाल-वाशिम,
4.हिंगोली, 5.कोल्हापुर
6.हांथकलंगणे
7.छत्रपति शंभाजीनगर
8.मावल
9.शिर्डी,
10.पालघर
11.कल्याण
12.ठाणे
13.दक्षिण मध्य मुंबई
14.उत्तर पश्चिम

NCP इन सीटो पर लड़ सकती है चुनाव

1.रायगढ,
2.बारामती
3.शिरूर
4.नाशिक,
5.धाराशिव,

राष्ट्रीय समाज पक्ष

1.परभणी,

BJP की सीटें
1. नागपुर,
2.भंडारा-गोंदिया,
3.गढचिरौली-चिमूर,
4. चंद्रपुर
5.अकोला
6.अमरावती
7.नांदेड
8.लातूर
9.सोलापुर
10.माढा
11.सांगली
12.सातारा
13.नंदूरबाऱ
14.जलगांव
15.जालना
16.अहमद नगर
17.बीड़
18. पुणे
19.धुले
20. दिंडोरी
21.भिवंडी
22. उत्तर मुंबई
23.उत्तर मध्य मुंबई
24. उत्तर पूर्व मुंबई
25. दक्षिण मुंबई
26. रत्नागिरी- सिंधुदूर्ग
27. उत्तर मुंबई
28. रावेर

(हालांकि अब तक इनमें से बीजेपी ने 23 सीटो पर उम्मीदवार फ़ाइनल किए है। अभी मुंबई उत्तर मध्य, दक्षिण मुंबई , शिरडी , रत्नागिरी सिंधुदुर्ग , सातारा इन 5 सीटो पर उम्मीदवार घोषित करना बाक़ी है)

अजित पवार पर सबकी निगाह
इधर अजित पवार ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद सुनील तटकरे की उम्मीदवारी की भी घोषणा की। तो वहीं BJP ने अब तक महाराष्ट्र की 23 सीट पर ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। हालांकि, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली NCPने अभी तक आधिकारिक तौर पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

अजित अब पत्नी को लड़वाएंगे चुनाव
पुणे में अजित पवार ने यह भी संकेत दिया कि उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार को बारामती निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा जाएगा। अजित पवार ने कहा, ‘‘सीट के बंटवारे पर हमारा 99%काम पूरा हो चुका है। महायुति के शेष उम्मीदवारों के नाम संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में घोषित किये जायेंगे, जिसे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के साथ मैं संबोधित करूंगा।”

तटकरे अजित पवार के नेतृत्व वाली NCP के प्रदेश अध्यक्ष हैं। उन्होंने राकांपा (अविभाजित) के उम्मीदवार के रूप में रायगढ़ से 2019 का लोकसभा चुनाव जीता था। अजित पवार ने यह भी कहा कि 20 साल पहले NCP (अविभाजित) का हिस्सा रहे शिवसेना नेता शिवाजीराव अधलराव पाटिल को मंगलवार को उनके नेतृत्व वाली NCP में शामिल किया जाएगा।

और भी हैं अटकलें
वहीँ अब ऐसी भी अटकलें हैं कि अधलराव पाटिल को पुणे जिले के शिरूर लोकसभा क्षेत्र से शरद पवार के वफादार मौजूदा सांसद अमोल कोल्हे के खिलाफ मैदान में उतारा जाएगा। अजित पवार ने कहा, ‘‘सांसदों और विधायकों को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों की जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वे यह सुनिश्चित करें कि सभी लोग महायुति के लिए एकजुट होकर काम करें।”

पवार ने यह भी बताया कि NCP नेता और राज्य सरकार में मंत्री धनंजय मुंडे महाराष्ट्र में NCP के प्रचार अभियान के प्रभारी होंगे। जब उनसे पूछा गया कि बारामती सीट से कौन चुनाव लड़ेगा तो उन्होंने कहा कि सब कुछ आगामी 28 मार्च को यह स्पष्ट हो जाएगा। अजित पवार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम 28 मार्च को महायुति के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेंगे, लेकिन मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि जो भी नाम आपके मन में है, उसी को टिकट दिया जाएगा।”