Shinde-Fadnavis

Loading

महाराष्ट्र: शिंदे-फडणवीस सरकार ने बुधवार को कैबिनेट बैठक में कई फैसलों की घोषणा कर दी है। महात्मा फुले जन आरोग्य योजना में पांच लाख का कवर, 700 से अधिक स्थानों पर क्लिनिक खोलना, संजय गांधी और श्रावण बाल योजना में भारी वृद्धि और असंगठित श्रमिकों के लिए निगम की स्थापना इन सभी पर उन्होंने अपना फैसला सुनाया।

रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये

आपको बता दें कि जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य कवर को 1.5 लाख रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया गया। इससे कई जरूरतमंद परिवारों को लाभ मिलेगा। गौरतलब हो कि पहले इसका लाभ केवल उन्हीं नागरिकों को मिलता था जिनके पास नारंगी राशन कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड था। ऐसे में अब सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सुरक्षा कवर मिलेगा। बता दें कि इससे दो करोड़ परिवारों को फायदा होगा। इस तरह के कई बड़े फैसले शिंदे-फडणवीस सरकार ने बुधवार को कैबिनेट बैठक में किये है। 

अन्य महत्वपूर्ण फसलें 

 जानकारी के लिए आपको बता दें कि सड़क दुर्घटनाओं में उपचार लागत की सीमा 30 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये प्रति मरीज प्रति दुर्घटना कर दी गयी है। राज्य में 700 स्थानों पर हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे ‘आपला दवाखाना’ स्थापित किए जाएंगे। उसके लिए 210 करोड़ रु. की राशि दी जाएगी। फिलहाल मुंबई में ऐसे 155 क्लीनिक हैं। 9 जिलों पालघर, ठाणे (अंबरनाथ), जालना, अमरावती, बुलढाणा, वाशिम, वर्धा, भंडारा और गढ़चिरौली में 100 छात्रों की प्रवेश क्षमता वाले नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए जाएंगे। ऐसे में अब स्वास्थ्य को लेकर यह बड़ा फैसला किया गया है।