ठाणे जिले में 13 नए कॉलेजों को मिली स्वीकृति

अंबरनाथ. मुंबई के करीब होने के बावजूद ठाणे जिले के ग्रामीण हल्कों में अभी भी बहुत अधिक शिक्षा सुविधाएं नहीं हैं। मुंबई विश्वविद्यालय (Mumbai University) के हाल ही में घोषित मास्टर प्लान में इस तथ्य को ध्यान में रखा गया है और जिले में 13 नए कॉलेजों (13 new colleges) को स्वीकृत मिली है। इनमें  से 9 कॉलेज ग्रामीण क्षेत्रों में होंगे। 13 में से 6 लॉ कॉलेज हैं।

हाल ही में सरकार ने राज्य भर में विभिन्न स्थानों पर नए कॉलेजों को मंजूरी दी है। उसके अनुसार मुंबई विश्वविद्यालय ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत जिलों की एक व्यापक योजना प्रकाशित की है। इसमें  मुंबई, मुंबई उपनगर, ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में कुल 54 नए कॉलेज का समावेश है।

ठाणे जिले के मीरा रोड में एक हॉस्पिटॅलिटी व्यवस्थापन महाविद्यालय को मंजूरी दी गई है। कल्याण तालुका में 4 नए कॉलेज होंगे।  इसमें कल्याण शहर में लॉ कॉलेज, टिटवाला में आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस कॉलेज, तहसील में लॉ कॉलेज और आर्ट्स-कॉमर्स और साइंस कॉलेज को मान्यता दी है। भविष्य में इससे ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को लाभ मिलेगा।  इस योजना में उल्हासनगर शहर के लिए कला, वाणिज्य और विज्ञान नाइट कॉलेज शामिल है।

 शाहपुर तालुका में कुल पांच कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं।  तालुका में किन्हवली, कांबारे और शाहपुर में तीन लॉ कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं।  इसके अलावा, शाहपुर और कांबारे में प्रत्येक में एक कला, वाणिज्य और विज्ञान महाविद्यालय स्थापित करने के लिए हरी झंडी दी गई है।  मुरबाड में विज्ञान और प्रौद्योगिकी और सरलगांव में एक लॉ कॉलेज को मंजूरी दी गई है।