एसी लोकल का किराया घटा, सांसद श्रीकांत शिंदे की मांग को मिली सफलता

    Loading

    ठाणे : अधिक किराया (Excess Fare) होने से रेल यात्रियों (Rail Passengers) ने एसी लोकल (AC Local) से मुंह मोड़ लिया था क्योंकि इससे यात्रियों की यात्रा आसान होने की उम्मीद नही थी। हाल ही में बजट सत्र में कल्याण लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे (MP Dr. Shrikant Shinde) ने सरकार का ध्यान आकर्षित किया। इसका जवाब देते हुए रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे (Minister of State for Railways Raosaheb Danve) ने एसी लोकल के किराए में 50 फीसदी की कटौती की घोषणा की है। इसलिए हर पांच किलोमीटर के लिए अब यात्रियों को 60 रुपये की जगह 30 रुपये देने होंगे। 

    यात्रियों के लिए किफायती नहीं है किराया

    गौरतलब है कि हाल ही में लोकसभा के बजट सत्र (Budget Session) के दौरान कल्याण लोकसभा क्षेत्र से सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने मुंबई महानगर क्षेत्र (Mumbai Metropolitan Region) में रेल यात्रियों की मांगों की ओर सदन का ध्यान खींचा था। यह मुख्य रूप से एसी लोकल के किराए के मुद्दे से संबंधित था, डॉ. शिंदे ने अनुरोध किया था, कि इस रूट पर एसी लोकल का किराया सेकेंड क्लास ट्रेन के सफर का 10 गुना है। किराया प्रथम श्रेणी से दोगुना है।गौरतलब है कि इस रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह किराया वहन योग्य नहीं है। जैसा कि श्रीकांत शिंदे ने लोकसभा में रिपोर्ट किया था, उन्होंने रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे से मुलाकात की और उनसे सीधे अनुरोध किया। जिस पर रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी थी। 

    शुक्रवार को मध्य रेलवे के भायखला स्टेशन (Byculla Station) पर एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने घोषणा की कि एसी लोकल किराए में लगभग 50 प्रतिशत की कमी की जाएगी। इसलिए एक एसी लोकल के लिए पांच किलोमीटर के 60 रुपये चार्ज के बदले आपको सिर्फ 30 रुपये देने होंगे। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने यह घोषणा की। श्रीकांत शिंदे ने यात्रियों की मांग पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए दानवे का स्वागत और धन्यवाद किया। अब जल्द ही आम जनता कम दरों पर एसी लोकल से यात्रा कर सकेगी।