(Representative Image)
(Representative Image)

    Loading

    मुंबई : आपने अक्सर तरह-तरह के लूटपाट के बारे में सुना होगा। पहले के टाइम में जब लोगों के पास ज्यादा सिक्योरिटी नहीं होती थी। उस समय लोगों के घरो में लूटपाट या बैंको में लूटपाट के ज्यादा मामले सामने आते थे, लेकिन आज के समय में इतनी सिक्योरिटी के वावजूद आईसीआईसीआई जैसे प्रतिष्ठित बैंकों (ICICI bank) से करोड़ों रुपए गायब होने की घटना सामने आई थी। 

    ‘मनी हाइस्ट’ वेब सीरीज की तरह की प्लानिंग 

    दरअसल, यह मामला महाराष्ट्र (Maharashtra) के ठाणे (Thane) जिले में स्थित डोंबिवली (Dombivli) के एमआईडीसी में मौजूद आईसीआईसीआई बैंक से सामने आया है। जहां पर लुटेरों ने ‘मनी हाइस्ट’ (Money Heist) वेब सीरीज की तरह प्लानिंग बना के 9 जुलाई को लूटपाट के वारदात को अंजाम दिया। आपको बता दें कि इस घटना को अंजाम बैंक के एक कर्मचारी अल्ताफ शेख के साथ मिलकर दिया गया। अल्ताफ शेख बैंक में कैश कस्टोडियन मैनेजर के पद पर था इसलिए उसे सिक्योरिटी के बारे में सब पहले से ही पता था।

    इस तरह की लूटपाट 

    अल्ताफ शेख ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर बिल्कुल वेब सीरीज ‘मनी हाइस्ट’ की तरह प्लानिंग बनाई। सबसे पहले अल्ताफ शेख ने 9 जुलाई को बैंक की छुट्टी वाले दिन बैंक के अलार्म सिस्टम को डिसेबल कर दिया और साथ ही सीसीटीवी फुटेज के सभी हार्ड डिस्क को हटा दिया था। इसके बाद जब आलार्म सिस्टम डिसेबल हो गया तो एयर कंडीशनिंग डक्ट के जरिए 12 करोड़ रुपये को बाहर पतरे पर फेंक दिया। 

    खुद ही चोरी का रिपोर्ट दर्ज कराया  

    इसके बाद अल्ताफ शेख ने खुद ही जाकर बैंक में बताया कि सीसीटीवी रिकॉर्डिंग की हार्ड डिस्क किसी ने चुरा लिया है। साथ ही बैंक से पैसे चोरी होने की एक भी रिपोर्ट दर्ज करवाया। इसके बाद पुलिस ने भी जांच शुरू कर दी। जांच के दौरान कई चौंकने वाले खुलासे सामने आए। 

    अब पकड़ा गया अल्ताफ शेख 

    जब पुलिस को पता चला कि इस लूटपाट के वारदात में अल्ताफ शेख का ही हाथ है तो मानपाड़ा पुलिस ने अगस्त में इसरार कुरैशी, अहमद खान और अनुज गिरी को अरेस्ट किया था, लेकिन अल्ताफ शेख फरार था। जिसके बाद अब उसे कोल्हापुर से गिरफ्तार किया गया है, और साथ ही 12 में से 9 करोड़ रुपये भी बरामद कर लिया गया है।