भिवंडी महानगरपालिका ने पेश किया 2022-23 के लिए 822 करोड़ रुपये का आर्थिक बजट, जानें किन विकास कार्यों को पूरा करने का है लक्ष्य

    Loading

    भिवंडी : भिवंडी महानगरपालिका (Bhiwandi Municipal Corporation) कमिश्नर (Commissioner) सुधाकर देशमुख (Sudhakar Deshmukh) ने महानगरपालिका स्थाई समिति सभापति संजय म्हात्रे (Sanjay Mhatre) ने वर्ष 2022- 23 का 822 करोड़ 43 लाख 32 हजार रुपये का वार्षिक आम बजट (Annual General Budget) पेश किया। उक्त अवसर पर महानगरपालिका स्थाई समिति सभापति संजय म्हात्रे सहित कोणार्क विकास आघाडी गटनेता विलास पाटील, हलीम अंसारी आदि उपस्थित थे। 

    गौरतलब हो कि महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख ने वर्ष 2022-23 का वार्षिक बजट महानगरपालिका स्थाई समिति सभापति संजय म्हात्रे को सौंप दिया है। कमिश्नर देशमुख द्वारा 2022-23 के लोकलुभावन बजट में अन्य महानगरपालिका कमिश्नर द्वारा पेश बजट की तरह शहरवासियों को जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 100 एमएलडी अमृत योजना स्कीम को प्राथमिकता से पूर्ण किये जाने की तैयारी दर्शाई गई है। करीब 70% पूर्ण हो चुकी भूयारी गटर योजना को जल्द से जल्द पूर्ण करने, जीआईएस सर्वे के माध्यम से प्रॉपर्टी की गिनती कर महानगरपालिका की आय बढ़ाने, लाइसेंस, परवाना विभाग द्वारा जाहिरात शुल्क बढ़ाना, तीनबत्ती स्थित आरक्षण नंबर 54 पर मार्केट का निर्माण, शहर में बंद पड़ी जल कुंभ को अभिलंब शुरू कर कोंबड़ पाड़ा और निजामपुर क्षेत्र के लाखों रहिवासियों को पानी आपूर्ति सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया है। 

    विकास कार्यों को पूर्ण करने पर लक्ष्य

    बजट के अन्य अहम विषयों में स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट को राज्य सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजने और शहर के प्रमुख मार्गों के आरसीसी निर्माण के लिए 653 करोड़ का प्रस्ताव शासन को मंजूरी के लिए भेजने की तैयारी दर्शाई गई है। आरक्षण नंबर 11 की भूमि पर डेवलपमेंट चार्ज लेकर मार्केट और पार्किंग स्थल बनाने का निर्णय लिया है। करीब 5 वर्षों से मरम्मत के लिए बंद पड़ा हुआ स्व.मीनाताई ठाकरे हाल शासन से मंजूर 10 करोड़ की  निधि मिलने पर बनाने का मुद्दा बजट में शामिल है। शहरवासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा की खातिर महानगरपालिका द्वारा 30 बेड का अस्पताल निर्माण किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। महानगरपालिका कमिश्नर देशमुख द्वारा सौंपे गए बजट में बाबासाहेब डा. आंबेडकर वाचनालय के लिए नई इमारत निर्माण के लिए 10 करोड़ का प्रावधान किया गया है। वराला देवी और  भादवड़ तालाब का सौंदरीकरण, शुशोभीकरण किया जाना भी बजटीय प्राविधान में पूर्व के बजटों की तरह ही फिर शामिल किया है। महानगरपालिका प्रभाग क्रमांक  3 कार्यालय के ऊपर सहित महानगरपालिका मुख्यालय इमारत के ऊपर सोलर ऊर्जा प्रकल्प लगाकर बिजली खर्च बचाने की दिशा में कार्य किया जाना भी बजट की अहम विषयों में शामिल किया गया है। अंजुर फाटा से धामनकर नाका तक मार्ग के दोनों किनारों पर एमएमआरडीए के मार्फत एलईडी लाइट लगाना और महानगरपालिका शालाओं की स्ट्रक्चरल आडिट कर मरम्मत किये जाने को प्राथमिकता दी गई है। शहर में रुके सभी प्रलंबित विकास कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण किए जाने के लिए बजटीय प्रावधान किया गया है।  वर्ष 2022-23 के वार्षिक बजट में सभी जरूरी खर्चों के उपरांत आगामी वर्ष में सिर्फ 12 लाख 42 हजार रुपये की बचत होना बताया गया है। 

    महासभा में चर्चा के बाद बजट लेगा मूर्त रूप

    महानगरपालिका स्थाई समिति सभापति संजय म्हात्रे ने कहा कि बजट को आगामी महासभा में पार्षदों के समक्ष चर्चा के लिए रखा जाएगा। पार्षदों से चर्चा के उपरांत ही बजट मूर्त रूप ले सकेगा।

    शहर के सर्वांगीण विकास के लिए महानगरपालिका की आय बढ़ाना प्राथमिकता

    महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि, भिवंडी महानगरपालिका की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है। आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया है। महानगरपालिका की आर्थिक मजबूती के लिए बकाया टैक्स की वसूली कड़ाई से की जाएगी। बकाया टैक्स की अदायगी न करने वाले बकायेदारों की प्रॉपर्टी महानगरपालिका सील करेगी। शहर विकास के लिए फंड बेहद जरूरी है। शहर विकास कामों का ड्राफ्ट बनाकर सरकार को सौंप कर जरूरी फंड की मांग की जाएगी। आगामी दिनों में ही महानगरपालिका की आय बढ़ाने के लिए हर संभव कदम उठाया जाएगा।