Bullet Train Palghar Thane

Loading

नवभारत न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई:
महाराष्ट्र में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट (Bullet train Project) के काम ने तेजी  पकड़ ली है। क्योंकि एनएचआरसीएल द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, पैकेज सी3 के तहत महाराष्ट्र के पालघर और ठाणे (Palghar and Thane) जिले में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का काम शुरू हो गया है। साथ ही एक अधिकारी ने बताया कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए जापानी समकक्षों के साथ बेहतर समन्वय और सहयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रोजेक्ट के मैनेजिंग डायरेक्टर विवेक गुप्ता के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने जापान का दौरा किया। 

बता दें कि  इस कॉरिडोर के मुख्य मार्ग की कुल लंबाई महाराष्ट्र-गुजरात सीमा पर शिलफाटा और ज़ारोली गांव के बीच 135.45 किमी है. इसमें 124.027 किमी सड़कें और पुल शामिल हैं। ठाणे से पालघर में तीन स्टेशन शामिल हैं, जिनके नाम हैं ठाणे, विरार और बोइसर है। इस मार्ग में तीन नदियां, उल्हास नदी, वैतरणा और जगनी नदी शामिल हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि वैतरणा नदी, विरार और बोइसर बुलेट ट्रेन स्टेशन जैसे प्रमुख स्थानों सहित पूरे 135 किमी के लिए भू-तकनीकी जांच पूरी हो चुकी है। साथ ही इस क्षेत्र में दो पहाड़ी टनल का काम भी शुरू हो गया है। तो वहीं कई जगहों पर पियर फाउंडेशन का काम शुरू हो चुका है। इसके साथ ही, गर्डरों की फुल स्पैन और सेगमेंट कास्टिंग के लिए कास्टिंग यार्ड विकसित किया जा रहा है। 

भारत की पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए प्रोजेक्ट के मैनेजिंग डायरेक्टर विवेक गुप्ता के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने जापान का दौरा करने पहुंचा है। यह यात्रा जापानी समकक्षों के साथ बेहतर समन्वय और सहयोग सुनिश्चित करने में सहायक थी होगी। इस दौरान टीम ने ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर, रोलिंग स्टॉक डिपो, स्टेशनों, प्रशिक्षण केंद्र आदि सहित विभिन्न पूर्व-सुविधाओं का दौरा किया और प्रोजेक्ट के लिए विभिन्न हितधारकों से मुलाकात की। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने भारतीय बुलेट ट्रेन परियोजना के मुख्य संचालन और रखरखाव प्रमुखों से भी मुलाकात की, जो वर्तमान में जापान में प्रशिक्षण ले रहे हैं।