Mumbai Metro
File Pic

Loading

भिवंडी: 2017 में बीजेपी सीएम देवेंद्र फडणवीस सरकार (Devendra Fadnavis Govt.) द्वारा ठाणे (Thane) से शुरू होकर भिवंडी (Bhiwandi), कल्याण (Kalyan) तक जाने वाली महत्वाकांक्षी मेट्रो रेल परियोजना का कार्य धामनकर नाका फ्लाईओवर के पूर्व तक करीब 70 प्रतिशत से अधिक पूर्ण हो चुका हैं। धामनकर नाका से कल्याण तक द्वितीय चरण का काम अभी तक शुरू नहीं होने की वजह से शहरवासियों में नाराजगी हो रही हैं। शिंदे सरकार द्वारा निर्माण संबंधी निर्णय में किए जा रहे बिलंब की वजह से 2025 की तय सीमा में ठाणे से भिवंडी, कल्याण तक दौड़ने वाली मेट्रो परियोजना समय से पूर्ण के आसार पर ग्रहण लग गया है। 

गौरतलब है कि 2017 में बीजेपी की देवेंद्र फडणवीस सरकार द्वारा ठाणे से भिवंडी और कल्याण तक यातायात सुगमता के लिए मेट्रो रेल चलाए जाने की घोषणा की गई थी। बीजेपी सरकार द्वारा ट्रैफिक जाम की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए मेट्रो निर्माण कार्य को तुरंत अंजाम देते हुए 2025 में शुरू किए जाने की घोषणा कर कार्य की शुरुआत तेजी से की गई, जिससे भिवंडीकरों में खुशी फैली थी।

कोरोना काल में काम हुआ बंद

2020-21 कोरोना काल के दौरान उद्धव ठाकरे की महाविकास आघाड़ी सरकार द्वारा वैश्विक महामारी में आर्थिक संकट का हवाला देते हुए मेट्रो निर्माण कार्य को आंशिक तौर पर बंद कर दिया गया था। करीब 5 वर्षों में मेट्रो निर्माण का कार्य धीमी गति से होते हुए ठाणे से धामनकर नाका तक करीब 75 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो सका है। ठाणे से कशेली, पूर्णा, राहनाल, अंजूर फाटा, धामणकर नाका तक मेट्रो परियोजना का प्रथम चरण घोषित है। 

बारिश के बाद धामनकर नाका फ्लाईओवर टूटने के आसार 

जानकारों की मानें तो, धामनकर नाका फ्लाईओवर टूटने के उपरांत ही मेट्रो के द्वितीय चरण का काम आगे शुरू होगा। आश्चर्यजनक है कि भिवंडी महानगरपालिका प्रशासन द्वारा तीन साल पूर्व ही एमएमआरडीए को पत्र देकर मेट्रो रूट निर्माण के लिए फ्लाईओवर को तोड़ने की मंजूरी दिए जाने के बावजूद एमएमआरडीए द्वारा कोई सार्थक कदम नहीं उठाए जाने से मेट्रो रूट निर्माण में देरी हो रही है। एमएमआरडीए सूत्रों की मानें तो बरसात के उपरांत ही धामनकर नाका फ्लाईओवर जल्द टूटने के आसार हैं। नवनिर्मित फ्लाईओवर के नीचे से वाहन और पिलर के ऊपर से मेट्रो दौड़ेगी।शहर के नागरिकों का कहना है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कल्याण नाका से साईं बाबा मंदिर तक मेट्रो मार्ग के दोनों किनारे आने वाले करीब 800 दुकानों, मकानों को तोड़क कार्रवाई से बचाने के लिए करीब साढ़े 3 किमी तक मेट्रो रूट को अंडरग्राउंड किए जाने के लिए नियोजन का निर्देश एमएमआरडीए अधिकारियों को दिया हैं। मुख्यमंत्री शिंदे के निर्देश के बाद से ही भिवंडी में मेट्रो परियोजना निर्माण कार्य आगे बढ़ने से रुक गया हैं।