Navi Mumbai Metro trial
File Pic

Loading

-मनीष अस्थाना 

नवी मुंबई: राज्य सरकार इन दिनों कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर तेज गति से काम कर रही है। इसी कड़ी में एक और नई परियोजना जुड़ने जा रही हैं। नवी मुंबई (Navi Mumbai), पनवेल (Panvel) से कल्याण-डोंबिवली शहर (Kalyan-Dombivli City) को मेट्रो मार्ग से जोड़ने के लिए प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गयी हैं। मिली जानकारी के अनुसार, इस मेट्रो रेल परियोजना को पूरा करने के लिए 11 ठेकेदारों ने टेंडर (Tender) फार्म भरे हैं। इसे मेट्रो-12 (Metro-12) नाम दिया गया है और यह मेट्रो रेल मार्ग 20.75 किलोमीटर का होगा। इस परियोजना को दो चरणों में पूरा किया जाना है। यह टेंडर किस कंपनी को मिलेगा इसका निर्णय जल्द ही होगा। 

तलोजा-कल्याण-डोंबिवली मेट्रो रेल परियोजना में दोनों शहरों के बीच में 17 रेलवे स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। यह पूरी परियोजना 4,476 करोड़ रुपए की है, जिसमें सभी स्टेशनों का निर्माण, इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य, प्लेटफार्म का निर्माण किया जाना शामिल है। इस मार्ग के इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य पर 1,521 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस कार्य के लिए एमएमआरडीए द्वारा टेंडर आमंत्रित किए गए थे, जिसमें 11 कंपनियों ने अपनी रुचि दिखते हुए टेंडर भरे हैं। 

इन कंपनियों ने भरे टेंडर

जिन कंपनियों द्वारा टेंडर भरे गए हैं उसमें एफकॉन इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, गवार कंस्ट्रक्शन लिमिटेड, जी आर इंफ़्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड, जे कुमार इंफ़्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड, कल्पतरु पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड, केईसी इंटरनेशनल लिमिटेड, लार्सन एन्ड टुब्रो लिमिटेड, एनसीसी लिमिटेड, एसएएम इण्डिया बिल्ट वेल, इस पी सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड और टाटा प्रोजेक्ट जैसी कंपनियां शामिल हैं। 

17 मेट्रो रेलवे स्टेशनों का होगा निर्माण 

इस मार्ग पर जिन 17 मेट्रो रेलवे स्टेशनों का निर्माण किया जाना हैं, उसमें गणेश नगर, पिसावली गांव, गोलवली, डोंबिवली एमआईडीसी, सागांव, सोनारपाड़ा, मानपाड़ा, हेडुतने, कोलेगांव स्टेशन है यह स्टेशन अत्याधुनिक स्टेशन होंगे। इन रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन के दोनों तरफ प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। इसके अलावा निलजेगांव, बाले, बॉलकन, तुर्भे पिसावे डिपो, पिसावे स्टेशन भी बनेंगे। इसके साथ ही तलोजा और बलबलित स्टेशन पर एक तरफ ही प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे। 

पिसावे में बनेगा मेट्रो डिपो 

मेट्रो-12 के लिए पिसावे में मेट्रो डिपो बनाने की योजना है। इसके लिए पिसावे के आसपास की जमीन अधिग्रहण करने की योजना बनाई गई हैं। मेट्रो डिपो पिसावे में बनाए जाने की वजह से इस क्षेत्र का विकास भी तेज गति से होगा। 

शिलफाटा, तलोजा और पनवेल को होगा फायदा 

इस मार्ग पर मेट्रो रेल सेवा शुरू हो जाने के बाद शिलफाटा, तलोजा और पनवेल और डोम्बिवली में रहने वाले लोगों को सुविधा हो जाएगी। शील फाटा में कई हाउसिंग प्रोजेक्ट बन चुके हैं और कई प्रोजक्ट पर तेज गति से काम हो रहा है यहां रहने वाले नागरिकों को इस मेट्रो रेल सेवा से आवागमन में सुविधा हो जाएगी। 

तीन मेट्रो को एक साथ जोड़ने की योजना 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो, कांजुरमार्ग-बदलापुर और तलोजा मेट्रो आपस में जोड़ने की भी योजना एमएमआरडीए ने बनाई हैं।