mango Pickle

Loading

नवी मुंबई: मानसून (Monsoon) शुरू होने से पहले ही गृहणियों ने अचार (Pickle) बनाने के लिए कच्चे आम खरीदने पर जोर दिया है, जिसकी वजह कच्चे आम की मांग बढ़ गई है। ग्राहकों की बढ़ती मांग को देखते हुए एपीएमसी (APMC) में कच्चे आम का कारोबार कर रहे व्यापारी भी अब कच्चा आम ज्यादा मंगा रहे है। जिसके चलते वाशी (Vashi)स्थित एपीएमसी की फल मंडी में अचार बनाने के काम में आने वाले आम की आवक लगातार बढ़ रही हैं।

 गौरतलब है कि गर्मियां शुरू होते ही अप्रैल-मई के महीने में अधिकांश महिलाएं घर में इस्तेमाल करने के लिए विभिन्न प्रकार के अचार बनाना शुरु कर देती है, जिसमें कच्चे आम से बनने वाले अचार का प्रमुख रूप से समावेश होता है। जिसकी वजह से वाशी स्थित एपीएमसी में अप्रैल माह से ही कच्चे आम की आवक शुरू हो जाती है, लेकिन यह आवक कम होती है। व्यापारियों का कहना है कि मई माह तक आम की पैदावार बढ़ जाती है, जिसकी वजह से मंडी में इसकी आवक भी बढ़ जाती है। मौजूदा समय में अचार बनाने के काम में आने वाले कच्चे आम को थोक में 24 से 40 रुपए किलो का दाम मिल रहा है।

डबल दाम में बेच रहे खुदरा विक्रेता

मौजूदा समय में वाशी और पनवेल की एपीएमसी में महाराष्ट्र, दक्षिण भारत और गुजरात से कच्चे आ रहे हैं। बाजार में आने वाला यह कच्चा आम स्वाद में खट्टा होता है। जिसकी वजह अचार बनाने के लिए इस प्रकार के आम की डिमांड ज्यादा है। अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में कच्चे आम की मांग में और बढ़ोतरी होगी। जिसकी वजह से थोक में इसके दाम कुछ बढ़ सकते हैं। मौजूदा समय में थोक में 24 से 40 रुपए प्रति किलो बिकने वाले इस कच्चे आम को खुदरा बिक्रेता डबल दाम में बेचकर अपनी जेब भरने में जुटे है। खुदरा विक्रेता उक्त आम को अभी 60 से 80 रुपए किलो बेच रहे है, लेकिन जब थोक में इसका दाम बढ़ेगा, तब खुदरा विक्रेता इसे 80 से 100 रुपए किलो बेचने से बाज नहीं आएंगे।