ठाणे जिले में 82 बच्चों की दिल की सर्जरी

    Loading

    ठाणे : ठाणे जिले के बच्चों का स्वास्थ्य (Children’s Health) बेहतर रहे इसलिए जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (National Child Health Program) के तहत 0 से 6 वर्ष आयु के बच्चों की जांच की गई। जिसमें से कुल 82 बच्चों (82 Children) में दिल की बीमारी (Heart Disease) पाई गई। सभी बच्चों की सर्जरी (Surgery) कर उन्हें ठीक करने का कार्य जिला स्वास्थ्य विभाग (District Health Department) ने किया। इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों के बीमार दिल फिर खिल उठे हैं। 

    गौरतलब है कि ठाणे जिला स्वास्थ्य विभाग अनेक कार्यक्रम और अभियान के माध्यम से जिले के लोगों का स्वास्थ बेहतर बनाने के लिए प्रयत्न करता रहता है।  इसी के तहत जिला स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बच्चों की जांच की। जांच में पाया गया कि 82 बच्चों को दिल की बीमारी है। इन 82 बच्चों में दिल सर्जरी कर उन्हें ठीक किया गया है। वहीं 294 बच्चों में हर्निया, टेस्टिकुलर, अपेंडिक्स जैसी बीमारी का इलाज कर उन्हें ठीक किया गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक तीन चरणों में बच्चों की जांच कर उनपर उपचार किया जाता हैं। उक्त उपचार मुफ्त होता है। इसलिए परिजनों को राहत मिलती है। 

    अब तक की हुई जांच

    अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 तक 3 हजार 269 आंगनबाड़ियों से 0 से 6 आयु वर्ग के दो लाख 57 हजार 225 बच्चों की जांच की गई। जिनमें बीमारियां मिली उनका इलाज किया गया। 

    32 टीमें हैं तैनात

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत छात्रों के स्वास्थ्य की जांच के लिए जिले में 32 टीमों को नियुक्त किया है। एक टीम में एक पुरुष डॉक्टर, एक महिला डॉक्टर, एक नर्स और दवा वितरण कर्मचारी शामिल हैं।