Lockdown helpline Headache for officers made strange request in UP
Representative Pic

    Loading

    ठाणे : राज्य शिक्षा बोर्ड (State Education Board) जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं (Examinations) आयोजित करेगा।  परीक्षा के दौरान कई विद्यार्थी (Students) तनाव (Stress) के शिकार हो जाते है तनाव के कारण उनका ध्यान पढ़ाई (Studies) में नहीं लगता। विद्यार्थियों के तनाव को कम करने के लिए जिला प्रशासन ने कॉल सेंटर की शुरुआत की है। इन कॉल सेंटर (Call Centre) में कॉल कर विद्यार्थी काउंसलर (Counselor) की मदद से अपना तनाव कम कर सेकेंगे। 

    गौरतलब है कि कोरोना की वजह से छात्रों पर परीक्षा का मानसिक तनाव पैदा न हो और विद्यार्थी अच्छी तरह से अपनी परीक्षा दे सकें इसलिए जिला प्रशासन ने कॉल सेंटर की शुरुआत की है।  इस कॉल सेंटर में अनुभवी काउंसलर को तैनात किया गया है। जिस किसी भी विद्यार्थी को मानसिक तनाव हो वह विद्यार्थी कॉल सेंटर में कॉल कर अपनी समस्या बताकर तनावमुक्त हो सकते हैं। छात्र तनाव मुक्त वातावरण में परीक्षा उत्तीर्ण करें इसके अलावा इस साल छात्रों को उनके स्कूल में यह परीक्षा देने की योजना है। छात्रों को बिना परीक्षा दिए तनाव मुक्त समय देने के उद्देश्य से जिले में छात्रों के लिए काउंसलर का चयन किया गया है। 

    लाख छात्रों को मिलेगा लाभ

    छात्र कॉल सेंटर में संपर्क करेंगे और अपनी समस्याओं और उत्पीड़न को कम करने के लिए सुझाव प्राप्त करेंगे। जिले के एक हजार 620 माध्यमिक विद्यालयों में दसवीं के करीब डेढ़ लाख और जूनियर कॉलेजों के बारह छात्र हैं। 

    काउंसलर के नंबर 

    अशोक सरोदे 9322527076 / 8888830139 

    विकास जाधव 9867874623 

    शैलजा मुले 9820646995 

    अल्मीडा रॉबर्ट 8850409922 / 9226761820

    बच्चों पर न डालें अवास्तविक अपेक्षाओं का बोझ

    मनोचिकित्सक डॉ. संध्या नायर ने बताया कि माता-पिता को घर का वातावरण हल्का और गर्म रखना चाहिए।  बच्चों पर अवास्तविक अपेक्षाओं का बोझ नहीं डालना चाहिए। छात्रों को खुद पर भी ध्यान देने की जरूरत है। पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य भी बनाए रखें। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ वीडियो कॉल कांफ्रेस करें इससे तनाव कम होगा।