Dadoji Kondadev Stadium Thane

    Loading

    ठाणे: ठाणे महानगरपालिका (TMC) का दादोजी कोंडदेव स्टेडियम (Dadoji Kondadev Stadium) इस साल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा स्वीकृत आईपीएल टूर्नामेंट (IPL Tournament) खेला जाने वाला है। इसके लिए ठाणे महानगरपालिका प्रशासन (Thane Municipal Administration) ने मेजबानी के लिए योजना बनाना शुरू कर दिया है। इसके अलावा में दादोजी कोंडदेव स्टेडियम भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा स्वीकृत टूर्नामेंट के 18 मैचों की मेजबानी करेगा। इसमें विजय हजारे क्रिकेट टूर्नामेंट (Vijay Hazare Cricket Tournament) मैच भी शामिल हैं।

    गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों से आईपीएल के खिलाड़ी सिर्फ इसी मैदान पर अभ्यास करते आ रहे हैं। ऐसे में इस साल आईपीएल के मैच यहां खेले जाएंगे। इसके लिए आधुनिक इलेक्ट्रिक लाइटिंग भी की जा रही है। साथ ही दर्शक दीर्घा का काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है। दादोजी कोंडदेव स्टेडियम परिसर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच मानकों में अपग्रेड करने की परियोजना पिछले महीने से शुरू हो गई है। 

    लगाई जा रही हैं एलईडी लाइटें

    हाल ही में टीएमसी कमिश्नर अभिजीत बांगर ने इसका निरीक्षण किया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने के साथ-साथ लाइव एचडी प्रसारण के लिए 3,000 एलयूएक्स क्षमता की एक प्रकाश व्यवस्था तैयार की जा रही है। इसके लिए चार बड़े स्तंभ बनाए जा रहे हैं। प्रत्येक स्तंभ में 102 एलईडी लाइटें लगेंगी। इसकी लागत 30 करोड़ रुपए है और जनवरी के पहले सप्ताह तक काम पूरा कर लिया जाएगा। साथ ही कमिश्नर ने सुझाव दिया कि इस कार्य में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सभी मानदंडों को सत्यापित किया जाना चाहिए।

     विजय हजारे क्रिकेट टूर्नामेंट मैच भी होगा

    स्टेडियम में क्षतिग्रस्त छत को बदलने का भी काम चल रहा है। करीब 6 करोड़ रुपए की लागत से बन रही छत को एक प्रेस बॉक्स के लिए भी तैयार किया गया है, जिसमें सभागार में 100 दर्शक बैठ सकेंगे। इस वर्ष भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के केवल 18 मैचों की स्वीकृत प्रतियोगिता इस स्थान पर आयोजित की जाएगी। इसमें विजय हजारे क्रिकेट टूर्नामेंट मैच भी शामिल हैं। इसके अलावा कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एमसीए से ठाणे के दादोजी कोंडदेव स्टेडियम में आईपीएल मैच कराने की इच्छा जताई है। इसी को देखते हुए अब महानगरपालिका ने इसकी तैयारी करनी शुरू कर दी है।