KDMC presented a budget of 1773 crore 56 lakh, read in detail

    Loading

    कल्याण : पिछले दो साल से जारी कोरोना वायरस संकट की पृष्ठभूमि में कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) ने शुक्रवार को अपना बजट पेश किया।  केडीएमसी कमिश्नर (KDMC Commissioner) डॉ.  विजय सूर्यवंशी ( Dr. Vijay Suryavanshi) ने शुक्रवार (Friday) को महानगरपालिका मुख्यालय (Municipal Headquarters) स्थित महासभा सभागृह में  वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 1773 करोड़ 56 लाख रुपये का बजट पेश किया।

    कोविड की पृष्ठभूमि में इस बजट में कोई कर या शुल्क वृद्धि नहीं की गई है। साथ ही इस बजट में स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने पर जोर दिया गया है। कल्याण-डोंबिवली के निवासियों को बहुत राहत मिली है क्योंकि  महानगरपालिका चुनावों की पृष्ठभूमि में कोई कर नहीं लगाया गया है। कमिश्नर डॉ. विजय सूर्यवंशी केडीएमसी के प्रशासक हैं। इसलिए उन्होंने यह बजट पेश किया और तुरंत ही अपने अधिकार में बजट को मंजूरी दे दी। केडीएमसी के इतिहास में ऐसा पहली बार यह देखा जा रहा है कि बिना किसी चर्चा के बजट को मंजूरी दी गई है।

    इस 2022-23 वर्ष का बजट 1773.56 करोड़ रुपये आय के रूप में बताए गए है और विभिन्न कार्यों के लिए 1774 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।  इस साल के बजट में नागरिकों पर कोई टैक्स बढ़ोतरी नहीं की गई है। महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विजय सूर्यवंशी ने स्पष्ट किया कि आने वाले वर्ष में भी स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा।  बजट में शहर के पार्कों को विकसित करने पर भी ध्यान दिया गया है। खिलाड़ियों के लिए मैदान विकसित करने पर भी जोर दिया गया है।  साथ ही शहर में पांच झीलों का विकास किया जाएगा। ऐसी घोषणा की गई हैं।

    केडीएमसी के स्कूल में सीबीएससी कोर्स

    इसके अलावा, महानगरपालिका स्कूलों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए नगर निगम स्कूल सीबीएससी बोर्ड के पाठ्यक्रम को लागू करने की योजना बनाई है।  कचरा निस्तारण के लिए वेस्ट टू एनर्जी प्रोजेक्ट लागू किए जाने की बात कही हैं। कमिश्नर ने नगर निगम और आसपास के नगर निगमों को कवर करते हुए एक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन क्लस्टर योजना को लागू करने की अपनी मंशा व्यक्त की है।

    वर्तमान में केडीएमसी क्षेत्र में कोई कोरोना मरीज नहीं

    कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में 13 मार्च को पहला कोरोना मरीज मिला था। लेकिन वर्तमान में नगर निगम क्षेत्र में कोरोना मरीजों की संख्या जीरो है।  इस पर कमिश्नर डॉ. विजय सूर्यवंशी ने खुशी जताई। हालांकि उन्होंने नागरिकों से कोरोना नियमों का पालन करने की भी अपील की, भले ही परिसर में  कोई रोगी आबादी नहीं हो।