NMMT BUS

Loading

नवी मुंबई: बेस्ट द्वारा न्यूनतम किराया 5 रुपए करने की वजह से नवी मुंबई महानगरपालिका के परिवहन उपक्रम एनएमएमटी (NMMT) की बसों सफर करने वाले विद्यार्थियों ने बेस्ट (BEST) में सफर करना शुरू किया है। जिसकी वजह से एनएमएमटी की आय (NMMT Income) पर बुरा असर हो रहा है। इसलिए अब बेस्ट को टक्कर देने के लिए एनएमएमटी ने विद्यार्थियों को मासिक पास पर पंचिंग नहीं करने का निर्णय लिया है। जिसके चलते अब पास धारक विद्यार्थी (Students) दिन भर में जब चाहें तक सफर कर सकते हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले एनएमएमटी के मासिक पास धारक विद्यार्थी घर से स्कूल व स्कूल से घर तक आने जाने के लिए दिन में सिर्फ एक बार ही पास का उपयोग कर सकते थे। क्योंकि आने-जाने के दौरान कंडक्टर उनके पास पर पंचिंग करते थे। जिसकी वजह से विद्यार्थियों का झुकाव बेस्ट की ओर बढ़ रहा था। जिसे रोकने और विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए एनएमएमटी अब विद्यार्थियों के पास पर नो-पंचिंग फार्मूला अपनाया है। यह योजना सिर्फ नवी मुंबई महानगरपालिका क्षेत्र में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए है। इस योजना से विद्यार्थियों और एनएमएमटी को बड़ा लाभ मिलेगा।

AC बस में भी कर सकेंगे सफर

नवी मुंबई महानगरपालिका के उपायुक्त योगेश कडूस्कर ने बताया कि एनएमएमटी के कुछ मार्ग ऐसे हैं, जिन पर सिर्फ वातानुकूलित बसें ही चलायी जा रही हैं, ऐसे में यदि कोई छात्र साधारण बस का त्रैमासिक पास निकालता है, तो उसे वातानुकूलित बस में यात्रा करने की छूट मिलेगी। उन्होंने कहा कि महानगरपालिका कमिश्नर राजेश नार्वेकर के मार्गदर्शन में उक्त योजना शुरू की गई है। 25 साल की उम्र पूरे होने तक सभी विद्यार्थी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।