Morbe Dam

Loading

-राजीत यादव

नवी मुंबई: कर्जत के पास स्थित नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के मालिकाना वाले मोरबे डैम (Morbe Dam) के क्षेत्र में बारिश (Rain) की बेरुखी बनी हुई है, जिसकी वजह से इस साल इस डैम का जलस्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। जो विगत वर्ष 12 जुलाई तक हुई बारिश की तुलना में 364.80 मिमी कम है। कम बारिश होने के बावजूद भी नवी मुंबई महानगरपालिका के कमिश्नर द्वारा अभी पानी की कटौती (Water Cut) के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है, मौजूदा समय में महानगरपालिका कमिश्नर वेट एंड वॉच की भूमिका में हैं।

गौरतलब है कि नवी मुंबई महानगरपालिका के मोरबे डैम से हर दिन 450 एमएलडी पानी की आपूर्ति की जाती है। महानगरपालिका क्षेत्र के अलावा सिडको के कामोठे और खारघर नोड में यह पानी दिया जाता है। इस साल मानसून के विलंब से आने की संभावना को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी महानगरपालिकाओं और नगरपालिकाओं को जलापूर्ति का नियोजन करने के निर्देश दिया था, जिस पर अमल करते हुए नवी मुंबई महानगरपालिका द्वारा सप्ताह में एक दिन विभागवार पानी कटौती शुरू की गई थी, मानसून के आगमन के बाद महानगरपालिका द्वारा पानी कटौती को बंद कर दिया गया है।

डैम के क्षेत्र में कम हो रही बरसात

विगत साल की तुलना में इस साल मोरबे डैम के क्षेत्र में अब तक कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। विगत साल 12 जुलाई तक इस डैम के क्षेत्र में 1272.20 मिमी बारिश हुई थी, जिसकी बदौलत उस समय इस डैम का जलस्तर 75.63 मीटर था, जबकि इस साल 12 जुलाई तक उक्त डैम के क्षेत्र में सिर्फ 907.40 मिमी बारिश हुई है, जिसकी वजह से मौजूदा समय में इस डैम का जलस्तर 73.08 मीटर तक ही पहुंच पाया है। गौरतलब है कि 30 जून 2023 को इस डैम का जलस्तर 69.28 मीटर था, जबकि 1 जुलाई 2023 को इस डैम का जलस्तर 70.17 मीटर था।

विगत एक दशक के दौरान नवी मुंबई महानगरपालिका के क्षेत्र में जनसंख्या काफी बढ़ी है, जिसकी वजह से आने वाले कुछ वर्षों में यहां पर पानी की कमी हो सकती है। मोरबे डैम में पानी के भंडारण की क्षमता को बढ़ाना आसान नहीं है, इस बात को ध्यान में रखते हुए जल के नए स्रोत की तलाश करने के लिए एक्सपर्ट की टीम का गठन किया गया है, जो पानी के नए स्रोत की तलाश कर रही हैं।

- राजेश नार्वेकर, कमिश्नर, नवी मुंबई महानगरपालिका