Morbe Dam

    Loading

    नवी मुंबई: कर्जत (Karjat) के पास स्थित नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के मोरबे जलाशय (Morbe Dam) के क्षेत्र में इस वर्ष कम बारिश हो रही है, जिसकी वजह से इस वर्ष मोरबे जलाशय के लबालब होने की संभावना अब कम नजर आ रही है। इस वर्ष मोरबे जलाशय के क्षेत्र में अब तक 2,762 मिमी बारिश (Rain) हुई है, जिसकी वजह से इस 88 मीटर की जल संचय की क्षमता वाले इस जलाशय में अब तक 85.07 मीटर ही पानी का भंडारण हुआ है।

    गौरतलब है कि 3 जुलाई 2022 को इस मोरबे जलाशय का जल स्तर 69.84 मीटर था। 4 जुलाई से शुरू हुई जोरदार बारिश के चलते 28 जुलाई 2022 तक मोरबे जलाशय का जलस्तर 82.26 मीटर हो गया था, लेकिन इसके बाद से इस जलाशय के क्षेत्र में नाममात्र ही बारिश हो रही है। जिसकी वजह से इस जलाशय का जल स्तर घटकर 81.90 मीटर तक आ गया था। विगत कुछ दिनों से इस जलाशय के क्षेत्र में रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिसके चलते इस जलाशय का जल स्तर अब 85.07 मीटर हो गया है। इस जलाशय के लबालब होने के लिए अब भी 3 मीटर पानी की आवश्यकता है, जबकि बारिश अब अपने आखिरी दौर की ओर बढ़ रही है। विगत वर्ष यह जलाशय अगस्त के पहले सप्ताह में ही लबालब हो गया था।

    450 एमएलडी पानी की हर दिन होती है आपूर्ति

    नवी मुंबई महानगरपालिका के मोरबे जलाशय से महानगरपालिका क्षेत्र में हर दिन 450 एमएलडी पानी की आपूर्ति की जाती है। जिसमें से कुछ एमएलडी पानी सिडको के तहत आने वाले कामोठे नोड में दिया जाता है। विगत वर्ष मोरबे जलाशय लबालब हो गया था। जिसकी वजह से ग्रीष्म काल के दौरान नवी मुंबई महानगरपालिका द्वारा पानी कटौती नहीं की गई थी, जबकि नवी मुंबई महानगरपालिका के आसपास के शहरों में पानी कटौती की गई थी। इस वर्ष यह जलाशय लबालब नहीं हो पाया है, जिसकी वजह से महानगरपालिका को जलापूर्ति के बारे में अभी से ठोस नियोजन करना पड़ सकता है।