Navi Mumbai, Man, cheated, greed, buy, American dollar

Loading

मनीष अस्थाना@नवभारत   
नवी मुंबई: एक साइबर ठग ने खारघर में रहने वाले एक व्यक्ति को दो गुना मुनाफा होने का झांसा देकर 57 लाख (Lakh) रुपये की धोखाधड़ी की है। एक ऐप के माध्यम से अलग-अलग व्यक्तियों के नाम पर लाखों रुपये ट्रांसफर करवा कर ठगने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले की शिकायत खारघर पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई है।

जानकारी के अनुसार खारघर पुलिस ने साइबर ठग के खिलाफ धोखाधड़ी के साथ गबन और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है और मामले की जांच शुरू कर दी है। इस मामले में ठगी का शिकार हुए हरेंद्र सिंह (53) खारघर सेक्टर-12 में रहते हैं और मर्चेंट नेवी में इलेक्ट्रीशियन के पद पर कार्यरत हैं। पिछले जून माह में जेनी नामक साइबर गिरोह के सदस्य ने हरेंद्र सिंह को टेलीग्राम संदेश भेजकर डॉफ्ल नामक ऐप डाउनलोड करने को कहा था। 
 

हरेंद्र सिंह द्वारा ऐप डाउनलोड करने के बाद, साइबर चोर ने हरेंद्र सिंह को बार-बार यह कहकर खाता खोलने के लिए प्रेरित किया कि अगर वह इस खाते के माध्यम से डॉलर खरीदेंगे, तो उन्हें दोगुना लाभ मिलेगा। इसके बाद हरेंद्र सिंह ने जेनी के कहने पर अलग अलग व्यक्तियों के खातों में डॉलर के रूप में लाखों रुपये भेजना शुरू कर दिया।

इसके बाद साइबर ठग जेनी ने दिखाया कि उसने हरेंद्र सिंह के अकाउंट में 1 हजार डॉलर भेजा है। इसके बाद हरेंद्र सिंह ने साइबर चोर जेनी पर भरोसा कर लिया और हरेंद्र सिंह ने जेनी के हवाले से कुछ और लाख रुपये अलग-अलग खातों में भेज दिये। इस तरह हरेंद्र सिंह ने 15 जून से 1 अगस्त की अवधि में कुल 57 लाख 63 हजार रुपये अलग-अलग बैंक खातों में भेज दिये। 

इसके बाद जब हरेंद्र सिंह ने अलग-अलग खातों में भेजी गई रकम में से अमेरिकी डॉलर की मांग की तो जेनी टालमटोल करने लगा। इसके बाद जब हरेंद्र सिंह ने अपने पैसे वापस मांगे तो जेनी ने उक्त रकम भी लौटाने से इनकार कर दिया। ठगे जाने का अहसास होने पर हरेंद्र सिंह ने खारघर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई।