panvel-muncipel-corporation

Loading

नवी मुंबई: पनवेल महानगरपालिका (Panvel Municipal Corporation) अपने क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं (Good Health Facilities) उपलब्ध कराने के लिए सर्व सुविधाओं से लैस अस्पतालों (Hospitals) के निर्माण की योजना बना रही हैं। इस योजना के तहत तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) और तीन उपकेंद्र बनाने का विचार कर रही हैं। इन स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं की निशुल्क सोनोग्राफी ( Free Sonography), रक्त की सुविधा और टीबी से पीड़ित मरीजों का फ्री में इलाज किया जाएगा। इसके अलावा इन स्वास्थ्य केंद्रों पर एक्स-रे की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि पनवेल महानगरपालिका की जनसंख्या और उसके क्षेत्र को देखते हुए यहां के रहिवासियों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना पनवेल महानगरपालिका के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। महानगरपालिका के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि इन स्वास्थ्य केन्दों के लिए वह पर्याप्त जगह की व्यवस्था कैसे करेगी? क्योंकि जगह का मालिकाना हक़ अभी सिडको के पास है। इसके साथ ही पनवेल महानगरपालिका को इन अस्पतालों के लिए डाक्टरों, नर्सों के साथ-साथ कर्मचारियों को भर्ती करने की भी आवश्यकता होगी। इस प्रक्रिया को सबसे पहले पूरा करना होगा। 

सभी सुविधाएं रहेंगी फ्री

महानगरपालिका का कहना है कि यदि इन स्वास्थ्य केन्द्रों को बनाने का काम पूरा कर लेती तो यहां रहने वाले नागरिकों को काफी हद तक फायदा होगा। खासकर गर्भवती महिलाओं को लाभ मिलेगा। मिली जानकारी के अनुसार, इन स्वास्थ्य केंद्रों पर रोटरी क्लब की ब्लड बैंकों से रक्त की सुविधा ली जाएगी। उस रक्त आपूर्ति का जो भी कीमत होगी उसकी अदायगी पनवेल महानगरपालिका द्वारा की जाएगी। मरीज के लिए यह सुविधा पूरी तरह से फ्री रहेगी। 

पनवेल महानगरपालिका भरेगी चार्ज

इसके साथ ही इन स्वास्थ्य केंद्रों पर टीबी के मरीजों का इलाज भी फ्री में किया जाएगा। इसका जो भी शुल्क या चार्ज होगा उसकी अदायगी भी पनवेल महानगरपालिका द्वारा की जाएगी। इसके लिए पनवेल महानगरपालिका द्वारा अनुबंध भी किया जा रहा है। इस बारे में महानगरपालिका कमिश्नर गणेश देशमुख का कहना है कि उनका प्रयास है कि पनवेल महानगरपालिका क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।