CM SHINDE
Pic (ANI)

    Loading

    ठाणे: राज्य में गठित शिंदे-फडणवीस की नई सरकार ने ठाणे जिले (Thane District) के पर्यटन (Tourism) विकास में तीन करोड़ रुपए की कटौती करते हुए कुल 4 करोड़ 67 लाख रुपए की निधी मंजूर की है। जबकि पिछले वर्ष महाविकास आघाडी सरकार ने पर्यटन विकास के लिए 7 करोड़ 80 लाख 31 हजार रुपए की निधि मंजूर की थी। इस निधि कटौती को देखते हुए पर्यटन प्रेमियों का कहना है कि महाविकास आघाडी सरकार ( Mahavikas Aghadi Government) जिले के पर्यटन को बढ़ावा देने पर काम कर रही है, लेकिन अब नई सरकार ने कैंची चला दी है और इसे पर्यटन से कुछ लेना-देना नहीं है। 

    गौरतलब है कि महाविकास आघाडी सरकार ने पर्यटन विकास के लिए 2021 में 7 करोड़ 80 लाख 31 हजार रुपये की निधी मंजूर की थी। जबकि नई सरकार ने पिछले वर्ष की तुलना में लगभग तीन करोड़ रुपए की कटौती करते हुए पर्यटन विकास के लिए केवल चार करोड़ 67 लाख की निधी मंजूर की है। इस निधि में से 6 अपूर्ण कार्यों सहित और 18 नए कार्यों को किया जाएगा।

    पांच अधूरे कार्यों के लिए 53 लाख 65 हजार की स्वीकृति 

    कल्याण के सात पर्यटन स्थलों में से पांच अधूरे कार्यों के लिए 53 लाख 65 हजार की स्वीकृति दी गई हैं। जबकि अंबरनाथ के चार पर्यटन स्थलों में से एक अधूरा काम चल रहा है और छह नए काम शुरू किए गए हैं। इसके लिए 49 लाख 99 हजार की धनराशि प्राप्त हो चुकी है। साथ ही मुरबाड में नौ पर्यटन स्थलों में पुराने कार्य किए जा रहे हैं और साथ ही 75 नए कार्यों को स्वीकृति दी गयी है और इस पर एक करोड़ 57 लाख 29 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे।

    इन पर्यटन स्थलों का होगा विकास

    ठाणे जिले के अंतर्गत आने वाले ठाणे स्थित येउर, कलवा, मुंब्रा रेतीबंदर, घोड़बंदर किला, शहापुर-भातसा सिंचाई स्थल, दहिगांव, चेरवाली, खरोड़, सपगांव, लावाले कपालेश्वर, कलांभे, कुंदन, उल्हासनगर-पूज्य चलीयासाहेब मंदिर, भिवंडी-कालिका मंदिर, अंबरनाथ-शिव मंदिर, वांगानो, कदेश्वर आदि पर्यटन स्थल के विकास की योजना है।

    • ठाणे मुख्य पर्यटन केंद्र – 31
    • ठाणे की तीर्थक्षेत्र- 35