1076 farmer suicides in 4 months, government should plan

    Loading

    ठाणे : ठाणे जिला आत्महत्याओं (Suicides) का जिला बनता जा रहा है। विभिन्न पुलिस थानों (Police Stations) में दर्ज मामलों पर नजर डाले तो पिछले छह महीनों 585 नागरिकों की आकस्मिक मृत्यु की सूचना मिली है। जिसमें 256 लोगों ने आत्महत्या कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। इसमें 20 नाबालिग का समावेश है। जबकि 35 साल से कम उम्र के नागरिकों की संख्या सर्वाधिक 134 है। 

    ठाणे जिला कलेक्ट्रेट स्थित अनुविभागीय दंडाधिकारी के कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से यह बात सामने आई है। ये आंकड़े बताते हैं कि जिले में युवकों की आत्महत्या की समस्या गंभीर है। जिले में दुर्घटनावश होने वाली मौतों को पुलिस समय-समय पर दर्ज करती है। इन आकस्मिक मृत्यु अभिलेखों की सूचना पुलिस द्वारा आगे की कार्रवाई के लिए कलेक्टर कार्यालय स्थित अनुविभागीय दंडाधिकारी कार्यालय को दी जाती है। यदि किसी व्यक्ति की बीमारी, आत्महत्या, दुर्घटना, जलने या दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो जाती है, तो इसे पुलिस स्टेशन में आकस्मिक मृत्यु के रूप में दर्ज किया जाता है। इसी प्रकार जिले के विभिन्न थानों में जुलाई 2022 से दिसंबर 2022 तक छह महीने की अवधि में आकस्मिक मृत्यु के 585 मामले दर्ज किये गये हैं। इसका चिंताजनक पहलू यह है कि यहां के आधे से अधिक ने आत्महत्या कर ली है। जिसका आंकड़ा 256 है। 

    अधिकांश लोगों ने फांसी लगाकर सम्पत किया अपना जीवन  

    इतना ही यह भी देखा गया है कि इनमें से अधिकांश नागरिकों ने फांसी लगाकर आत्महत्या की है। देखने में आया है कि बाकी लोगों ने बिल्डिंग से कूदकर, पानी में कूदकर और जहर खाकर आत्महत्या कर ली। साथ ही, इन कुल आत्महत्याओं में से 134 नागरिक 35 वर्ष से कम उम्र के हैं। पुलिस प्रशासन की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इन नागरिकों ने अपने निजी कारणों से आत्महत्या की है। साथ ही इन सभी अचानक हुई मौतों की जांच की जा रही है और यदि मृतक के परिजन कोई शिकायत या जानकारी देना चाहते हैं तो उन्हें जिला प्रशासन द्वारा ठाणे समाहरणालय के अनुविभागीय मजिस्ट्रेट के कार्यालय में आने का अनुरोध किया गया है। यह बात सामने आई है कि इनमें से लगभग सभी बच्चों ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। 

    इन पुलिस स्टेशन में सर्वाधिक आत्महत्याएं 

    ठाणे जिले के अंतर्गत आने वाले विभिन्न पुलिस स्टेशन पिछले छह महीनों में दर्ज मामलों पर नजर डाले तो नवी मुंबई पुलिस आयुक्तालय के अंतर्गत आने वाले रबाले पुलिस स्टेशन में सबसे अधिक 31 आत्महत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है। इसके बाद नवी मुंबई के ही नेरुल 24, रबाले एमआईडीसी 24, मीरा, भाईंदर, वसई, विरार पुलिस आयुक्तालय के तहत आने वाले काशीमीरा में 23, ठाणे पुलिस आयुक्तालय के अंतर्गत आने वाले वर्तक नगर 17 के साथ ही मिरारोड, चितलसर, कलवा, मुंब्रा, कापूरबावड़ी पुलिस स्टेशन में आत्महत्या के मामले सामने आए हैं।