Increased speed of corona infection, focus of Municipal Corporation on APMC
File Photo

  • विशेष दस्ते द्वारा रखी जा रही नजर, नियमों का पालन कराने का निर्देश
  • 5 मंडियों में हर दिन आते है हजारों लोग

Loading

नवी मुंबई : मौजूदा समय में नवी मुंबई (Navi Mumbai) महानगरपालिका (Municipal Corporation) के तहत आने वाले क्षेत्रों में हर दिन कोरोना (Corona) के 2000 से 2500 नए संक्रमित (Infected) मरीज (Patient) मिल रहे है। कोरोना के संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए महानगरपालिका कमिश्नर द्वारा वाशी स्थित कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) पर फिर से फोकस किया गया है। यहां पर कोरोना का विस्फोट नहीं होने पाए, इसके लिए महानगरपालिका कमिश्नर के निर्देश पर विशेष दस्ते का गठन किया गया है, जिनके द्वारा कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) में कोरोना के नियमों का पालन कराने का काम किया जा रहा है।

गौरतलब है की, वाशी स्थित कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) में अनाज, मसाला, फल, सब्जी और आलू-प्याज समेत कुल 5 मंडियां है। इन मंडियों में हर दिन महाराष्ट्र के अलावा पड़ोसी राज्यों से भारी संख्या में ट्रक, ट्रेलर और टेंपो से अनाज, मेवा-मसाला, तेल, सब्जियों, फलों और आलू-प्याज और लहसुन की आवक होती है। जिसे खरीदने के लिए इन मंडियों में भारी संख्या में लोग आते है। कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) में सबसे ज्यादा भीड़ सब्जी और फल मंडी में होती है। जहां पर कोरोना के नियमों का सरेआम उल्लंघन होता  रहता है, जिसकी वजह से कृषि उपज मंडी समिति में कोरोना का विस्फोट कभी भी होने का खतरा बना हुआ है। इसी खतरे को टालने के लिए महानगरपालिका कमिश्नर अभिजीत बांगर द्वारा यहां पर कोरोना की रोकथाम करने के लिए विशेष दस्ते को दंडात्मक कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

सतर्कता बरतने का निर्देश  

गौरतलब है की, कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान वाशी स्थित कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) हॉटस्पॉट बन गया था। तीसरी लहर के दौरान इसके बढ़ते प्रभाव और ओमीक्रोन से होने वाले खतरे को भांपते हुए महानगरपालिका कमिश्नर अभिजीत बांगर द्वारा कृषि उपज मंडी समिति प्रशासन को कोरोना की रोकथाम करने के लिए विशेष तौर से सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। तीसरी लहर के दौरान कृषि उपज मंडी समिति हॉटस्पॉट नहीं बनने पाए, इसके लिए महानगरपालिका कमिश्नर बांगर द्वारा कृषि उपज मंडी समिति के सहायक सचिव प्रकाश अष्टेकर और उप अभियंता मेहबूब बेपारी के साथ बैठक करके चर्चा की। इस दौरान महानगरपालिका कमिश्नर ने इन दोनों अधिकारियों को कृषि उपज मंडी समिति में कोरोना के संक्रमण की रोकथाम करने के लिए ठोस उपाय करने के निर्देश दिए।

कृषि उपज मंडी समिति मार्केट का समावेश अत्यावश्यक सेवाओं में है, जिसकी वजह से इसे बंद नहीं किया जा सकता है। इसलिए, यहां पर कोरोना के संक्रमण के फैलने के खतरे को ध्यान में रखते हुए कोरोना के संक्रमण की रोकथाम करने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे है। यहां की मंडियों में कोरोना के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का अभियान शुरू करने के बारे में कृषि उपज मंडी समिति प्रशासन को कहा गया है।

-अभिजीत बांगर, कमिश्नर, नवी मुंबई महानगरपालिका

इन पांचों मंडियों में दिन-रात टेस्टिंग 

कृषि उपज मंडी समिति की पांचों मंडियों में आने वाले लोगों की कोरोना की जांच करने का काम महानगरपालिका द्वारा शुरू से किया जा रहा है। इन पांचों मंडियों में दिन-रात टेस्टिंग करने की व्यवस्था महानगरपालिका द्वारा की गई है। तीसरी लहर को देखते हुए महानगरपालिका कमिश्नर द्वारा यहां की मंडियों में टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने का निर्देश महानगरपालिका के संबंधित विभाग को दिया गया है। यहां की मंडियों में आने वाले हर व्यक्ति की टेस्टिंग हो इसके बारे में महानगरपालिका कमिश्नर द्वारा कृषि उपज मंडी समिति प्रशासन को विशेष ध्यान देने का आदेश दिया गया है। यहां की मंडियों में कोरोना के नियमों का पालन कराने के लिए हर आधे घंटे के दौरान मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के बारे में माइक द्वारा लाउडस्पीकर पर अनाउंस करने का सुझाव भी महानगरपालिका कमिश्नर ने कृषि उपज मंडी समिति प्रशासन को दिया है।