Water supply from tankers in 28 villages and 20 wadas
File Photo

Loading

नवी मुंबई: बढ़ती गर्मी के दौरान पनवेल तहसील (Panvel Tehsil) के तहत आने वाले ग्रामीण क्षेत्रों (Rural Areas) में दिनों दिन जल संकट (Water Crisis) गहराते जा रहा है। जिसे दूर करने के लिए पनवेल पंचायत समिति (Panvel Panchayat Samiti) द्वारा जल संकट से जूझ रहे 13 गांवों में 20 टैंकरों से पीने के पानी की आपूर्ति (Drinking Water Supply) शुरू की गई है। पंचायत समिति का कहना है कि पनवेल तहसील के गांवों और वाड़ियों में रहने वाले नागरिकों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि मई माह के 14 दिन बीत चुके हैं। इस बार गर्मी का तेवर ज्यादा है। जिसकी लोग पनवेल के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों का भीषण गर्मी से हाल बेहाल हैं। गर्मी से बचने के लिए लोग दोपहर में अपने घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। बढ़ती गर्मी के कारण पनवेल के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहर में दिन-ब-दिन पानी की कमी महसूस होती जा रही है। जलाशयों में पानी की कमी के कारण प्रशासन लोगों की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहा है। इसलिए प्रशासन पानी का उपयोग सावधानी से करने की अपील कर रहा है।

कुओं और बोरवेल में पानी गहराई तक पहुंचा

पनवेल तहसील के ग्रामीण इलाके में रहने वाले नागरिक कुओं और बोरवेल के पानी का उपयोग कर रहे थे, लेकिन इन दोनों से मिलने वाला पानी अब काफी गहराई तक पहुंच गया है। वहीं यहां की नदियां भी सूखने की कगार पर हैं। जिसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग दूषित पानी पीने के लिए मजबूर हैं। 

इन इलाकों में हो रही टैंकर से पानी की आपूर्ति

जिसे गंभीरता से लेते हुए पनवेल पंचायत समिति ने माड़भुवन, कसलखंड, आष्टे, फणसवाडी, शिवाजीनगर, आरिवली, हाल टेपवाड़ी, तारा टेप, घेरावाड़ी, कोरल, गांवदेवी आदिवासी वाडी, शिरढोन समेत 13 गांवों में टैंकर से पानी की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। पनवेल पंचायत समिति ने बताया कि एक टैंकर में 12 हजार लीटर पानी होता है।