परीक्षा (फाइल फोटो)
परीक्षा (फाइल फोटो)

    Loading

    वर्धा. कोरोना महामारी ने 2020 में दस्तक देने के बाद पहलीबार आफलाइन परीक्षा होने जा रही है़ 4 मार्च से 12वीं तथा 15 मार्च से 10वीं की परीक्षा आरंभ होगी़  परीक्षा केंद्रों पर भीड़ न हो तथा छात्र आसानी से वहां पहुंच सके, इस उद्देश्य से स्कूल जहां परीक्षा केंद्र इस संकल्पना पर अमल किया गया है़ जिले में 424 केंद्र संचालकों को नियुक्त करके परीक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

    नकल रोकने 8 उडनदस्ते तैनात किए है़ 2020-21 के सत्र में पढ़ाई के साथ परीक्षा पूर्णत: आनलाइन थी़ 2021-22 इस सत्र में कोरोना मामलों में कमी आने से कुछ महीने आनलाइन पढ़ाई के बाद निर्बंध हटाते हुए आफलाइन को अनुमति दी गई़ परीक्षा आनलाइन होगी, या फिर आफलाइन इसे लेकर विद्यार्थियों में संभ्रम था़ परीक्षा के लिए अतिरिक्त समय का प्रावधान करते हुए आफलाइन परीक्षा लेने पर शिक्षा विभाग ने मुहर लगाई.

    14 छात्रसंख्या से ज्यादा सभी स्कूल में परीक्षा केंद्र

    इस बार 14 से ज्यादा छात्रसंख्यावाली सभी स्कूलों में परीक्षा केंद्रों को अनुमति दी गई है़ वर्धा जिले में 12 वीं जूनिअर कालेजों की संख्या कुल 172 है़ इसमें से 9 जूनिअर कालेजों में विद्यार्थियों की संख्या 9 है़ इससे 50 मुख्य परीक्षा केंद्र व 111 उपमुख्य परीक्षा केंद्रों सहित कुल 161 परीक्षा केंद्रों को अनुमति प्रदान की है.  

    वहीं दसवीं की कुल जिले में 294 स्कूले है़  इनमें से 31 स्कूलों की छात्रसंख्या 14 से कम थी़  इससे 76 मुख्य परीक्षा केंद्र व 187 उपमुख्य परीक्षा केंद्रों को अनुमति दी गई है़  ग्रामीण में एसटी बसों का परिचालन बंद रहने से विद्यार्थियों को आवागमन में आ रही समस्या निर्माण न हो इसका भी विचार शिक्षा विभाग ने किया है.

    परीक्षा के लिए दिया अतिरिक्त समय

    इस बार विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए अतिरिक्त समय दिया गया है़ प्रत्येक पेपर के 10 से 15 मिनट पूर्व प्रश्नपत्रिका विद्यार्थियों को वितरित की जाएगी़  इस दौरान 3 घंटे के पेपर के लिए आधा घंटा अतिरिक्त समय तथा डेढ़ घंटे के पेपर के लिए 15 मिनट अतिरिक्त समय विद्यार्थियों को दिया गया है. 

    टाइमटेबल में किया गया बदलाव

    12वीं के मातृभाषा तथा ऐच्छिक भाषा के 2 पेपर की तिथि में बदलाव किया गया है़ अंग्रेजी का पहला पेपर 4 मार्च को ही होगा़ इसके बाद ऐच्छिक भाषा का 5 मार्च का पेपर 5 अप्रैल तथा 7 मार्च का मातृभाषा का पेपर 7 अप्रैल को रखा गया है.

    केंद्रों पर परीक्षा के आयोजन को बनाएं सफल

    परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों को परेशानी न हो इसके लिए उचित नियोजन कर परीक्षा को सफल बनाए. विद्यार्थी परीक्षा का डर मन से निकालकर अच्छे से पेपर दे. कोई भी समस्या रहने पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है़ इस पर शिक्षकों की ओर से मार्गदर्शन किया जा रहा है.

    -माधुरी सावरकर, शिक्षणाधिकारी-माध्यमिक

    -12वीं के 17,570 विद्यार्थी

    -मुख्य परीक्षा केंद्र  50

    -उपमुख्य परीक्षा केंद्र 111

    -केंद्र संचालक 161

    -10वीं के 16,557 विद्यार्थी 

    -मुख्य परीक्षा केंद्र 76

    -उपमुख्य परीक्षा केंद्र 187

    -केंद्र संचालक 263