Voting Card, Woman Photo
पुरुष के वोटिंग कार्ड पर महिला का फोटो

Loading

मांडगांव (सं). वोटर लिस्ट में अनेक खामियां अब सामने आ रही है. संबंधित पुरूष मतदाता द्वारा अपडेटेशन प्रक्रिया पूर्ण करने के बावजूद भी वोटिंग कार्ड पर महिला की फोटो है. जिससे संबंधित मतदाता आश्चर्य चकित हो गया है. उसी प्रकार अनेक मतदाताओं के नाम सूची में नहीं होने की बात सामने आयी है. अनेकों के नाम में भी गलतियां सामने आ रही है.

मांडगांव में कुछ महीनों पूर्व चुनाव आवेदन भरने की प्रक्रिया हुई. नए मतदाताओं का पंजीयन किया गया. इसके लिए आवेदन भरकर चुनाव एप में पंजियन भी किया गया. नए से फोटो निकाले गए. अब मतदान कार्ड आएं है. मतदान कार्ड के अंदर फोटो पुरूष के बजाए महिला का होने की बात सामने आयी है. कई मतदाताओं के नाम अपडेटेशन के बावजूद भी चुनाव की सुची में जांच पड़ताल करने पर नहीं है. जिससे मतदाताओं में रोष व्याप्त है. अब चुनाव सुची पूर्णत: अपडेट होने के कारण समस्या का निराकरण नहीं होने से मतदाताओं को चुनाव से वंचित रहने की नौबत आयी है.

चुनाव से वंचित रहने की नौबत
चुनाव सुची में निरंतर खामियां उजागर हो रही है. सर्वेक्षण करनेवालों ने भी सही ढंग से सर्वे नहीं किया है. जिससे जो नागरिक वर्षों से मतदान कर रहे है तथा स्थलांतरित भी नहीं हुए है़. उनके नाम सूची में नहीं है. उसी प्रकार अब वोटिंग कार्ड में फोटो महिला का होने के कारण मतदान केंद्र पर चुनाव से वंचित रहने की नौबत संबंधित मतदाताओं के सामने आ गई है.

चुनाव कार्ड में दुरूस्ती होनी चाहिए. इसी वर्ष वोटर लिस्ट में नाम दर्ज किया था. हाल ही में वोटिंग कार्ड मुझे कुरीयर के माध्यम से प्राप्त हुआ़ जिसमें फोटो महिला का है. अब अपडेटेशन की प्रक्रिया भी बंद हो गई है़ जिससे मुझे चुनाव से वंचित रहने की नौबत आ गई है.

-आकाश तडस, मतदाता