Garbage
File Photo

    Loading

    वर्धा. शहर के बीच स्थित हवालदारपुरा में अवैध रूप से निर्मित डंपिंग यार्ड मुसीबत बना हुआ है़ बड़े पैमाने पर कचरा जमा कर प्रतिदिन जलाया जा रहा है़ इससे परिसर में जहरीली वायु फैलने से नागरिकों के स्वास्थ्य पर विपरीत परिणाम हो रहा है़ निरंतर शिकायतों के बावजूद गंभीरतापूर्वक ध्यान नहीं दिया जाने का आरोप नागरिक लगा रहे है़.

    धंतोली से ठाकरे मार्केट की ओर जाने वाले मार्ग पर हवालदारपुरा स्थित नगर परिषद के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के पिछे पहले सार्वजनिक प्रसाधनगृह था़ परिसर के लगभग सभी नागरिकों के घरों में शौचालय बनने से सार्वजनिक प्रसाधनगृह का उपयोग कम हुआ.

    इस क्षेत्र में गार्डन का अभाव बना हुआ है़ ऐसे में प्रसाधनगृह की इमारत ढहाकर उक्त जगह गार्डन बनाने का फैसला लिया गया़ इससे नागरिकों ने प्रसाधनगृह की इमारत गिराने को अनुमति दी़ वहीं इसके बाद संबंधित जनप्रतिनिधि व नगर परिषद प्रशासन ने अनदेखी की़  खुले मैदान में बड़े पैमाने पर कचरा जमा किए जाने से आज उक्त जगह को अवैध डंपिंग यार्ड का स्वरूप प्राप्त हो गया है. 

    सफाई की ओर हो रही है अनदेखी

    हवालदारपुरा का सार्वजनिक प्रसाधनगृह गिराने के बाद उक्त जगह पर मैदान तैयार हो गया़ जहां पर नगर परिषद के सफाई विभाग की ओर से कचरा गाड़ियां व अन्य सामग्री रखने के लिए शेड बना रखा है़ सर्वत्र कचरा लाकर डाल दिया जाता है़ वहीं यह कचरा नियमित रूप से नहीं उठाने के कारण सड़ जाने से दुर्गंध फैलती जा रही है़ हमेशा ही कचरे को आग लगाने के कारण दिनभर परिसर में धुआं और जहरीली वायु फैल रही है़  परिसर में रह रहे कई ज्येष्ठ नागरिकों को सांस लेने में तकलीफ जैसी शिकायतें शुरू होने की जानकारी है.