lpg gas cylinder
File Pic

    Loading

    सेलू (सं). घर-घर की जरूरत में काम आने वाला केरोसिन नहीं मिलने से ग्रामीणों को परेशानी से गुजरना पड़ रहा है. केरोसिन अपनी त्वरित ज्वलनशीलता के कारण घर-घर में उपयोग किया जाता है. चूल्हे जलाने से लेकर चिता में आग भड़काने तक में ग्रामीणों में केरोसिन की जरूरत पड़ती है. वर्तमान स्थिति में केरोसिन के लिये ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक भटकते नजर आ रहे हैं.

    ग्रामीण क्षेत्रों में लंबे समय से केरोसिन की किल्लत से लोग परेशान हैं. सरकार ने उज्ज्वला गैस का वितरण करके गरीबों को राशनकार्ड पर मिलने वाला केरोसिन बंद कर दिया है. गैस महंगा होने से खरीदी करना कठिन हो गया़ जिससे ग्रामीण चूल्हे पर भोजन पकाने पर मजबूर है. ऐसे में केरोसिन न मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

    बिजली कनेक्शन काटने से अंधेरा 

    वर्तमान स्थिति में घर-घर बिजली पहुंचाने का काम सरकार की ओर से किया जा रहा है. इस कारण अनेक घरों में केरोसिन के दिये लगाना बंद हो गया हैं. परंतु बिजली के दाम बढ़कर प्रतिमाह आने वाला बिजली बिल भर पाना आम नागरिक व मजदूर वर्ग को संभव नहीं हो पा रहा है. ऐसे में बकाया बिजली बिल नहीं भरने पर बिजली विभाग कनेक्शन काट रहा है. इसके कारण अनेक परिवारों को अंधेरे में रहने  की नौबत आन पड़ी है. अब केरोसिन बंद होने से ग्रामीण क्षेत्र में अंधेरे छा गया है. 

    ग्रामीण क्षेत्र में हो रही भारी किल्लत

    सरकार ने घर-घर में उज्ज्वला गैस निशुल्क रूप में वितरित किया है. इसके माध्यम से जंगल की होनेवाली अवैध कटाई रोकना भी सरकार का उद्देश्य था. परंतु गैस सिलेंडर वितरित होने के बाद राशनकार्ड से केरोसिन कम करने का नियम होने से अनेक राशनकार्ड का केरोसिन बंद हो गया है. वहीं दूसरी ओर ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र में इन दिनों में केरोसिन की किल्लत महसूस हो रही है. सरकारी सस्ते अनाज दूकान के माध्यम से वितरित किये जाने वाला केरोसिन काफी कम उपलब्ध होने के कारण ग्रामीण व दुर्गम क्षेत्र के नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.