Road cracked open after an underground pipeline burst in Yavatmal, Maharashtra

Loading

यवतमाल. शहर को जलापूर्ति करने वाली महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण की मुख्य पाइप लाइन में वॉटर ब्लास्ट होकर डामर का रास्ता पूरी तरह से उखड़ गया. इस समय जल का इतना दबाव बन था कि भूमिगत पाइप लाइन जल समेत पत्थर और मिट‍्टी भी बाहर आ गई. इसी समय रास्ते से जा रही स्कूटर सवार युवती घायल हुई है. उक्त घटना शनिवार की सुबह 8 बजे के आसपास माईंदे चौराह से एग्लो हिंदी हाईस्कूल के मार्ग पर पालकमंत्री संजय राठोड़ के जनसंपर्क कार्यालय के पास हुई. यह पूरा वाकया सीसीटीवी में कैद हुआ है. 

यवतमाल शहर की बढ़ती जनंसख्या को देखते हुए शहर को जलापूर्ति करने के लिए अमृत योजना कार्यान्वित की गई. मगर शुरूआत से ही यह योजना भ्रष्ट व दर्जाहीन काम की वजह से विवादों में रही. इस योजना के कामकाज के दौरान कुछ लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी तो कुछ दिव्यांग हुए. ऐसे में शनिवार की सुबह चापडोह जलापूर्ति योजना की जीर्ण हुई पाइपलाइन फूट गई. उक्त घटना का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है.

इस फुटेज में जमीन से एक बड़ा विस्फोट होकर पानी आसमान में उड़ा ऐसा स्पष्ट दिखाई दिया है. पाइप लाइन में विस्फोट हुआ था तब वहां से एक युवती स्कूटर से जा रही थी, वह युवती भी घायल होने की जानकारी मिली है. जलापूर्ति में से हजारों लीटर पानी रास्ते पर होने की वजह से पूरा परिसर जलमय हुआ था.  

कुछ दूरी पर मजीप्रा का कार्यालय 

एंग्लो हिंदी हाईस्कूल समीप मजीप्रा का कार्यालय है. वहां शहर को जलापूर्ति करने वाले दो बड़े जलकुंभ हैं. इस टंकी में चोपडोह बांध से पानी लाने के लिए पुरानी जलापूर्ति लाइन है. शहर में  निलोना बांध से जलापूर्ति करने के लिए वर्ष 1972 में जलापूर्ति लाइन डाली गई थी. लेकिन कुछ समय के बाद इसी पाइप लाइन का उपयोग चापडोह बांध से जल लाने के लिए किया जाता था.

पाइपलाइन सुधार का कार्य शुरू

एक वर्ष पहले ही से ही शहर में अमृत जलापूर्ति योजना का काम शुरू हुआ है. इस योजना के अंतर्गत पूरे शहर में नई जलापूर्ति लाइन डाली गई. आज वही पाइप लाइन टूटने की संभावनाएं व्यक्त की जा रही थी. मगर 4 मार्च को फूटी जलापूर्ति लाइन चापडोह जलापूर्ति योजना की थी. इस लाइन से शहर को जलापूर्ति नहीं हो रही थी. मगर उस पाइप लाइन में पानी का संचय था. वह लाइन जीर्ण होने की वजह से पाइप लाइन में संचय हुए जल के दबाव से ऐसी घटना हुई . इस पाइप लाइन की दुरूस्ती का काम शुरू है.

प्रफुल्ल व्यवहारे (अभियंता, मजीप्रा)