Electricity Bill

Loading

यवतमाल. माह अप्रैल एवं मई माह के बकाया विद्युत बिलों सहित जून माह के समस्त विद्युत बिलों की वसूली हेतु सामान्य वितरण प्रारंभ कर दिया गया है. बिजली बिल वसूली का उद्देश्य विभागवार दिया गया है। ग्राहकों से 127 करोड़ रुपये वसूलना आवश्यक है. इसलिए मुख्य अभियंता ज्ञानेश कुलकर्णी ने अपील की है कि ग्राहक स्वयं बिजली बिल का भुगतान करें या बिजली बिल जमा करने आए कर्मचारियों का सहयोग करें. 

अप्रैल और मई में आंधी-तूफान के साथ-साथ बेमौसम बारिश के कारण अधिकांश वितरण प्रणालियां रखरखाव के लिए व्यस्त थीं, परिणामस्वरूप, बिजली बिलों की वसूली के लिए सभी ग्राहकों तक नहीं पहुंचा जा सका.  इस तरह अप्रैल माह में 132 करोड़ के बिजली बिल में से रु.106 करोड और मई महिने के 175 करोड रुपए बिजली बिल की तुलना में केवल 155 करोड रुपए बिजली बिल की वसूली हुई है.

इसीलिए जून महिने की 188 करोड रुपयों की बिजली बिल के साथ अप्रैल और मई के बकाया की वसूली इसी माह में होने की उम्मीद है. जून महिने के बिजली बिल में से बीते 19 दिनों में 107 करोड रुपयों की बिजली बिल वसूली हुई है. इसीलिए अगले दस दिनों में महावितरण को अप्रैल और मई महिने के 46 करोउ और जून महिने के 81 करोड रुपयों के बिजली बिल वसूल करने पडेंगे.

महावितरण की वित्तीय गाड़ी बिजली बिलों की नियमित वसूली पर ही चलती है, इसलिए बिजली बिलों की वसूली को प्राथमिकता देने के लिए मंडलों में विभागवार लक्ष्य दिए गए हैं साथ ही अधिकारियों की टीम गठित कर वसूली अभियान को गति दी जा रही है. सर्कल कार्यालय इस अभियान के दौरान बिजली बिल नहीं भरने वाले बकाया ग्राहकों की बिजली आपूर्ति काटने के भी निर्देश दिये गये हैं.  कर्मचारियों को यह भी हिदायत दी गई है कि बिना अतिरिक्त रुपये चुकाए बिजली आपूर्ति बहाल नहीं की जाए।  इसलिए महावितरण ने बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि बिजली आपूर्ति के विच्छेदन की कठोर कार्रवाई से बचने के लिए वर्तमान के साथ-साथ पूरे बकाया बिजली बिल का भुगतान कर सहयोग करें.