मेडिकल कॉलेज में मरीजों के लिए बेहतर सुविधाएं; चार मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटरों का उद्घाटन

Loading

  • मरीजों को मिलेंगी उन्नत स्वास्थ्य सेवाएं
  • मरीजों को सर्जरी के लिए मुंबई, पुणे नहीं जाना पड़ेगा
  • देश में अपनी तरह का पहला मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर
  • डिजिटल ऑपरेशन थिएटर ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस
  • एआई रोबोट का उपयोग
  • नवीनतम सर्जिकल उपकरण उपलब्ध

यवतमाल. यहां वसंतराव नाइक सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मरीजों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जाए, इसके लिए निधि की कमी नहीं पडने दी जाएगी. इस आशय की जानकारी राज्य के मृदा एवं जल संरक्षण मंत्री और जिला पालक मंत्री संजय राठौड़ ने दी. अस्पताल में अब बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के बाद जिले के मरीजों को बाहरगांव नहीं जाना पडेगेा.  अब जिले के मरीजों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी.

शनिवार को शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय व अस्पताल में चार मोड्यूलर ऑपरेशन थिएटर्स का उद्घाटन पालकमंत्री संजय राठोड के हाथों किया गया. इस समय विधायक मदन येरावार, पुलिस अधीक्षक डॉ. पवन बनसोड, वैद्यकीय शिक्षा उपसंचालक राज गजभिये, अपर जिलाधिकारी प्रमोदसिंह दूबे, अधिष्ठाता गिरिष जतकर आदि मौजूद थे.

इस दौरान पालक मंत्री  राठौड़ ने अत्याधुनिक सुविधा का निरीक्षण किया.  इन सुविधाओं की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि ऑपरेशन थिएटर में सर्जरी शुरू करने के लिए इसका उपयोग किया जाना चाहिए.  लोगों को इस सुविधा का लाभ मिलना चाहिए.  मेडिकल कॉलेज सबके लिए है.  यहां सभी बुनियादी सुविधाएं तैयार की जानी चाहिए.  इसके लिए धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी. ऑपरेशन थिएटर जैसी सुविधाएं  अस्पताल के वार्डों में उपलब्ध कराई जाएं. उन्होंने सुझाव दिया कि ऐसी सुविधाएं बनाई जानी चाहिए ताकि कॉलेज में आने वाले मरीज़ मुंबई और पुणे जैसे प्रतिष्ठित अस्पतालों की सुविधाओं का अनुभव कर सकें.

कैंसर के इलाज के लिए मरीजों को बड़े शहरों में जाना पड़ता है. इसलिए कैंसर हॉस्पिटल शुरू करने की जरूरत है ताकि कैंसर का इलाज जल्द से जल्द हो सके.  शासन स्तर पर इसका प्रयास किया जाएगा.  पालकमंत्री राठौड़ ने कहा कि मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के सरकारी स्तर के मुद्दों को लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे व उपमुख्यमंत्री की उपस्थिति में बैठक ली जाएगी.

विधायक मदन येरावार ने कहा कि वसंतराव नाइक सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर से जिले के मरीजों को राहत मिलेगी. यह सुविधा उपलब्ध होने से सर्जरी के लिए प्रतिष्ठित डॉक्टर भी उपलब्ध रहेंगे.  इस अत्याधुनिक सुविधा का लाभ जनता को मिलना चाहिए.  मरीजों को अधिकतम सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कॉलेज और अस्पताल को मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा. अस्पताल में अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हैं.  इसका सही उपयोग गरीबों के लिए होना चाहिए.

इस समय वैद्यकीय उपसंचालक शराद गजभिये, पुलिस अधीक्षक  डॉ. पवन बनसोड ने अपने विचार व्यक्त किए. प्रास्ताविक अधिष्ठाता गिरिष जतकर ने किया. जिले के मरीजों को इलाज या जरूरी सर्जरी के लिए मुंबई, पुणे जैसे बड़े शहरों में जाना पड़ता है।. लेकिन अब सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में चार मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर शुरू हो गए हैं, जिससे यहां बड़ी सर्जरी करने में मदद मिलेगी.  इससे जिलेवासियों को बड़ी राहत मिलेगी.

यह अत्याधुनिक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर पूरी तरह से डिजिटल उपकरणों से सुसज्जित है।  साथ ही सर्जरी के दौरान संक्रमण के खतरे से भी बचा जा सकेगा और डॉक्टर भी उपयुक्त वातावरण में सर्जरी कर सकेंगे.   इन चार मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटरों के लिए पालक मंत्री संजय राठौड़ ने जिला योजना से 15 करोड़ रुपये का फंड उपलब्ध कराया है. अत्याधुनिक मॉड्युलर चार ऑपरेशन थिएटरों में एक दिन में 40 मरीजों की शल्यक्रिया की जा सकेगी.

नेताओं का काफीला आने की भनक लगते ही अस्पताल परिसर में कार्यरत महाराष्ट्र सुरक्षा बल के कर्मचारियों ने परिसर में बाहरगांव से अनेवाले मरीज और उनके रिश्तेदारों को वहां से खदेडते हुए दूसरी सुरक्षित जगह पर रुकने की सूचनाएं दी .

अस्पताल में कर्मचारियों की कमतरता

स्थानीय वसंतराव नाईक शासकीय महाविद्यालय व अस्पताल में शनिवार को मॉड्युलर ऑपरेशन थिएटर का उद्घाटन किया गया. लेकिन अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक और कर्मचारियों की कमतरता महसूस की जा रही है. अस्पताल के महत्वपूर्ण विभागों में अधिकांश पद रिक्त पडे हुए है. एक जानकारी के मुताबिक अस्पताल में तकरीबन 35 वार्ड है. प्रत्येक वार्ड में कम से कम पांच कर्मचारियों की आवश्यकता है. लेकिन बीते कई दिनों से अस्पताल कर्मचारियों की कमी महसूस कर रहा है.