गैस सिलेंडर का भयंकर विस्फोट, गर्भवती मां-नन्ही बेटी की झुलसने से मौत

    Loading

    • जयस्वाल परिवार पर टूटा दुखों का पहाड
    • आर्णी तहसील के आयता गांव में हुआ हादसा

    आर्णी. आर्णी तहसील के आयता गांव में एक घर में घरेलू गैस सिलेंडर के भयंकर विस्फोट से लगी आग में 35 वर्षीय गर्भवती मां समेत उसकी 5 वर्षीय मासूम बालिका की झुलसने से मौत हो गयी. आज 9 मार्च की सुबह 9 बजे आयता गांव में यह दिल दहला देनेवाला हादसा हुआ. इस घटना में काजल गणेश जयस्वाल 35 और कु.वैभलक्ष्मी विनोद जयस्वाल 5 की मौत हो गयी.

    प्राप्त जानकारी के मुताबिक तहसील के आयता गांव में गणेश जयस्वाल का परिवार रहता है.  गणेश जयस्वाल द्वारा गांव में अवैध पेट्रोल और गैस सिलेंडर बिक्री का व्यवसाय किया जा रहा था. जिससे घर में प्लास्टीक की डबकी में पेट्रोल भरकर रखा हुआ था. यह पेट्रोल भरी डबकी ठीक गैस सिलेंडर के आस पास रखी हुई थीं. आज सुबह के दौरान जब उनकी पत्नी काजल जयस्वाल ने चाय बनाने के लिए गैस सिलेंडर की सिगडी जलायी.

    इस दौरान गैस सिलेंडर ने आग पकड ली और घर में बेचने रखे पेट्रोल के डबकी तक आग की आंच पहुंच गयी. इसके बाद पल भर में ही गैस सिलेंडर का जोरदार विस्फोट हो गया. जिसमें पूरा घर आग की लपटों में घिर गया. इस दौरान भोजन कक्ष में मौजूद काजल जयस्वाल और वहीं पर खेल रही कु.वैभवलक्ष्मी भी आग की लपटों में घिर गयी. दोनों मां और बेटी की आग की लपटों में झुलसने से मौत हो गई.

    इस बीच  गणेश जयस्वाल की मॉं प्रगति गंगा जयस्वाल 56 घर के बाहर आंगन में थीं, घर से उठती आग की लपटों को देखते हुए उन्होनें बाहर आकर हल्ला बोल किया. घर में आग और सिलेंडर के विस्फोट की खबर ग्रामवासियों को मिलते ही तुरंत घटनास्थल पर पहुंचकर गांव की दो बोअरवेल के माध्यम से बुझाकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया. लेकिन जब तक ग्रामवासी आग की लपटों को शांत कर पाते तब तक आग में बुरी तरह से झुलसने से काजल और वैभवलक्ष्मी की मौत हो चुकी थी.

    इस घटना की जानकारी आर्णी के तहसीलदार और निवासी उपजिलाधिकारी ललितकुमार वरहाडे को मिलने पर उन्होंने तात्काल राहत कार्य पहुंचाने के निर्देश दिए, इसके बाद दमकल दस्ते ने पहुंचकर घर में लगी आग पर काबु पाया, लेकिन सिलेंडर के विस्फोट से घर की छत उड जाने के साथ ही पूरा घर और उसमें रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया.इस घटना के बाद आयता गांव समेत आर्णी शहर में शोक व्याप्त है.

    नन्हीं परी ने कहा दुनिया से अलविदा

    पता चला है कि काजल गणेश जयस्वाल यह गर्भवती थी,इस घटना में उनकी नन्ही बेटी वैभवलक्ष्मी जिसे घर में सभी परी कहकर बुलाते थे, वह भी आग की भेंट चढ गयी. वहीं काजल जयस्वाल के गर्भ में पल रहे नन्हें शिशु की भी दुनिया में आने से पहले ही अपनी मां काजल के साथ जान चली गयी.

    घर का मुखिया गणेश जयस्वाल यह दारव्हा तहसील के मुंगसाजी माऊली यात्रा में गया हुआ था, जिससे घर में कोई पुरुष मौजूद नही था.गांव के नागरिकों ने तहसील और जिला प्रशासन को हादसे की जानकारी दी और आग में मृत हो चुके मॉं बेटी के शव को बाहर निकाला गया, घटनास्थल पर पहुंचकर तहसीलदार परसराम भोसले और गुटविकास अधिकारी के काफिले ने घटनास्थल का जायजा लेकर पंचनामा कारवाई शुरु की थी.

    अवैध पेट्रोल और गैस सिलेंडर बिक्री के कारण हुआ हादसा

    बीते अनेक बरसों से विनोद जयस्वाल गांव में पेट्रोल और गैस का अवैध व्यवसाय करता था, ऐसी चर्चाएं ग्रामवासियों की जुबान पर थीं. इसी के चलते आज यह दर्दनाक हादसा हुआ है. इस हादसे में विनोद जयसवाल को अपना हंसता खेलता परिवार खोना पडा है. इस दिल दहला देनेवाली घटना से पूरे गांव में शोक का माहौल बना हुआ है.