जिले में स्कूलों की बजी घंटियां, उत्साह के साथ शाला पहूंचे छात्र

    Loading

    • जिले और शहर की सभी शालाओं में आयोजित हुआ छात्रों का प्रवेशोत्सव

    यवतमाल. कोरोना महामारी के कारण बाधित हुए 2 शिक्षासत्र के बाद अब फिर से शाला, कॉलेज में शिक्षासत्र 2022-23 की उत्साह से शुरु हो चुकी है.आज 29 जुन को यवतमाल जिले की सभी प्राथमिक,हायस्कुल और कॉलेज में नियमित तौर पर पढाई की शुरुआत हुई.नए शिक्षा सत्र की शुरुआत के पहले दिन स्कुलों में घंटीया बजी, जिले की सभी सरकारी, निमसरकारी और निजी स्कुलों में पहले दिन से ही छात्रों में उत्साह दिखाई दिया.

    सरकारी और अनुदानित सभी माध्यमों की शालाओं में 2 दिनों पूर्व से ही छात्रों के शाला प्रवेशोत्सव की तैयारीयां की गयी थी.यवतमाल जिले की जिलापरिषद, नगरपालिका समेत निजी अनुदानित शिक्षासंस्थानों के शालाओं में छात्रों और शिक्षकों में शिक्षासत्र के पहले दिन उत्साह का वातावरण दिखाई दिया.

    कवायद और राष्ट्रगीत के साथ आज जिले में सभी शालाओं में नए शिक्षासत्र के तहत पढाई शुरु की गयी.जिले की सभी सरकारी, निमसरकारी और अनुदानित शालाओं में जिप. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी,नगरपालिकाओं के मुख्याधिकारी,माध्यमिक, प्राथमिक शिक्षाधिकारीयों की देखरेख में शिक्षा सत्र के पहले दिन से ही शालाओं में छात्रछात्राओं की नियमित उपस्थिती,गणवेश,स्कुली साहित्य, किताबों के संबंध में जरुरी नियोजन और कोविड के त्रिसुत्री का पालन करने की हिदायतें दी गयी थी.जिनका पालन सभी शालाओं में होता दिखाई दिया.

    शिक्षा विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक सभी सरकारी शालाओं में छात्रों को निशुल्क किताबें वितरण के लिए जरुरी मात्रा में कक्षा पहली से लेकर 8 वी तक किताबें उपलब्ध करने का नियोजन किया गया था. जिससे सभी शालाओं में छात्रों को पहले सत्र में ही जरुरी किताबों का वितरण किया गया.इससे पहले मंगलवार को शिक्षासत्र 2022 की शुरुआत को देखते ही शिक्षा के प्रति जनजागरण के लिए ग्रामीण और शहरी ईलाकों में छात्रों और शिक्षकों ने जनजागरण रैली निकाली.साथ ही स्कुल परिसरों की साफसफाई की गयी थी.इसी बीच सभी शालाओं में शालेय पोषण आहार वितरण, मिड डे मिल का नियोजन किया गया है.

    स्कुलों की शुरुआत के पहले दिन यवतमाल शहर के हिंदी माध्यम में अग्रणी रहनेवाले हिंदी शिक्षा प्रसारक मंडल के एंग्लो हिंदी उच्च प्राथमिक स्कुल की मुख्याध्यापक अंशुल जैन के मार्गदर्शन में सभी शिक्षकों के सहयोग से छात्र प्रवेशोत्सव मनाया गया. इसके लिए गोधणी मार्ग स्थित शाला के विस्तीर्ण क्षेत्र में आकर्षक सजावट कर शालाप्रवेशोत्सव का आयोजन हुआ.इस दौरान शाला में अधिकांश छात्रछात्राएं तय गणवेश और स्कुल बैग के साथ उत्साह के साथ प्रवेश करते दिखे.

    यवतमाल शहर में मराठी माध्यमों के शिक्षासंस्थाओं से जुडी अभ्यंकर शाला,बापूजी अणे शाला,स्वामी विवेकानंद शाला,गव्हर्नमेंट हायस्कुल,अंजुमन उर्दू शाला,छ.शिवाजी विदयालय समेत जिप.और नगरपालिका की सभी सरकारी और अनुदानित शालाओं में छात्रों के स्वागत के लिए आकर्षक कमान, फुलों और गुब्बारों की सजावट की गयी थी.यहां पर निमंत्रीत अतिथीयों, मुख्याध्यापकों और शिक्षकों नें शाला में प्रवेश करनेवाले छात्रों का स्वागत किया गया.इस दौरान जिले की सभी सरकारी, अनुदानित विभीन्न माध्यमों की शालाओं में शालाप्रवेश के पहले दिन शालाओं में काफी उत्साह दिखाई दिया.अनेक शालाओं में स्कुल प्रबंधन द्वारा छात्रों और उनके अभिभावकों के स्वागत के कार्यक्रम आयोजित कर शालाओं में पढाई की शुरुआत की गयी.

    बिते 2 सालो में कोरोना महामारी के कारण शिक्षा सत्र में काफी दिक्कतें निर्माण हुई.बिते शिक्षासत्र  में केवल 3 महिने ही शाला में पढाई हो सकी. 2 साल से कोरोना महामारी के कारण बाधाएं और लॉकडाऊटन के कारण स्कुलों में ऑफलाईन पढाई नही हो सकी,जिससे छात्रों के बौध्दीक विकास और पढाई पर निश्चित ही असर पडा है. लेकिन इस वर्ष नए शिक्षासत्र की उत्साह के साथ शुरुआत से काफी खुशी है,अब छात्रों की शिक्षा प्रगती हेतु नई उडान भरने इस सत्र की शुरुआत से ही शाला में सभी छात्रों की शिक्षास्तर में प्रगती,बौध्दीक स्तर बढाने,खेलकुद और व्यायाम के जरीए शारीरिक विकास हों,इसके लिए विशेष ध्यान देकर उपक्रम चलाए जाएंगे.

    अंशुल निलेश जैन

    मुख्याध्यापक, एंग्लो हिंदी हाई स्कूल, यवतमाल