PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने राज्य के कई हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पैदा हुई बाढ़ जैसी स्थिति के मद्देनजर रविवार को सभी कैबिनेट मंत्रियों, विधायकों और अधिकारियों को सतर्क रहने तथा जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने का निर्देश दिया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी। यहां जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक मान ने मंत्रियों, विधायकों और अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए एक विस्तृत बाढ़ सुरक्षा तंत्र स्थापित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा करने और यह सुनिश्चित करने की सलाह दी कि प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द मदद एवं राहत मुहैया कराई जाए। मान ने उपायुक्तों (डीसी) और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों (एसएसपी) को जनता को सहायता प्रदान करने के लिए अपने-अपने जिलों में राहत कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि निचले इलाकों, खासकर नदी के किनारे बसे इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है और लोगों को जब तक जरूरी ना हो अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उन इलाकों पर नजर रख रही है जहां बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। ऐसे क्षेत्रों में डीसी, एसएसपी, उपजिलाधिकारी और अन्य कर्मचारियों को सतर्क रहने तथा अत्यधिक जल प्रवाह के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया है। बयान में कहा गया है कि इस बीच, मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद हरकत में आए कैबिनेट मंत्रियों और विधायकों ने लोगों को राहत प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया है।

मंत्री और विधायक इन क्षेत्रों के लोगों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में निचले और बाढ़ संभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। इस बीच, पंजाब के जल संसाधन मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने मूनक में कई स्थानों पर मौसमी नदी घग्गर के तटों का दौरा किया।

उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है। पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में रविवार को हुई भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में कई जगह जलभराव हो गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि लगातार दूसरे दिन पंजाब के फतेहगढ़ साहिब, मोहाली, रूपनगर और पटियाला में भी भारी बारिश हुई।