Jagannath temple
File Photo

Loading

पुरी: ओडिशा (Odisha) से मिली खबर के अनुसार, यहां के पुरी में जगन्नाथ मंदिर (Jagganath Temple) में अब श्रद्धालुओं को एक खास ड्रेस कोड को फॉलो करना होगा। जी हां, मंदिर में अब शॉर्ट्स, फटी जींस, स्कर्ट नहीं पहन पाएंगे। वहीं जगन्नाथ मंदिर के प्रशासन के मुताबिक देश के कई मंदिरों में ड्रेस कोड लागू है। ऐसे में आगे 1 जनवरी से ये ड्रेस कोड मंदिर में लागू किया जाएगा। 

इधर अब श्रद्धालुओं से मंदिर के खुलते ही ‘सभ्य कपड़ों’ को लेकर एक ख़ास कैंपेन चलाया जाएगा। प्रशासन के मुताबिक पुलिस और जगन्नाथ प्रशासन के वॉलेंटियर्स इस संबंध में श्रद्धालुओं पर कड़ी निगरानी रखेंगे।

मामले पर PTI की खबर की मानें तो, अब ओडिशा के पुरी में स्थित प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर में अब कोई भी श्रद्धालु फटी जीन्स, बिना आस्तीन वाले वस्त्र और हाफ पैंट पहन कर अब प्रवेश नहीं कर पाएगा। 

जानकारी दें कि,12वीं सदी के इस मंदिर में आगामी 1 जनवरी से श्रद्धालुओं के लिए ‘ड्रेस कोड’ लागू होगा। इस बाबत मंदिर प्रशासन ने कहा है कि मंदिर समुद्री तट या पार्क नहीं है, मंदिर में भगवान निवास करते हैं, ये कोई मनोरंजन स्थल नहीं है। 

मंदिर में अब लागू होगा नया ड्रेस कोड
इस बाबत श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के प्रमुख रंजन कुमार दास ने बताया कि, ”मंदिर की गरिमा और पवित्रता बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। लेकिन फिर भी  कुछ लोग दूसरों लोगों की धार्मिक भावनाओं की परवाह किए बिना मंदिर में आ जाते हैं। यहां कुछ लोगों को मंदिर में पहली भी फटी जीन्स, बिना आस्तीन वाले वस्त्र और हाफ पैंट पहने देखा गया मानो ये लोग समुद्री तट या पार्क में घूम रहे हों। लेकिन यह याद रखना होगा कि मंदिर में भगवान रहते हैं, मंदिर मनोरंजन का कोई स्थान नहीं है।’

दास के अनुसार, मंदिर में आने के लिए स्वीकृत पोशाकों पर निर्णय जल्द ही ले लिया जाएगा। वहीं बताया गया कि मंदिर प्रशासन ने अब मंदिर के ‘सिंह द्वार’ पर तैनात सुरक्षा कर्मियों और मंदिर के अंदर प्रतिहारी सेवकों को ड्रेस कोड लागू करने की फिलहाल जिम्मेदारी दी गई है।