mayor Asha Lakra
Representative Pic

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र

    रांची : रांची जिले (Ranchi District) में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए रांची नगर निगम (Ranchi Municipal Corporation) मंगलवार (Tuesday) से निगम क्षेत्र में साफ-सफाई और सैनेटाइजेशन (Sanitization) से संबंधित कार्य तेज करेगा। सोमवार को स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों (Health Branch Officials) के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद मेयर डॉ. आशा लकड़ा (Dr. Asha Lakra) ने ये बातें कही। 

    उन्होंने बताया कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए रांची नगर निगम तैयार है। प्रत्येक वार्ड में 8-8 हैंड स्प्रे गन हैं। मंगलवार से निगम के 20 वाहनों से  सैनेटाइजेशन अभियान शुरू किया जाएगा। प्रतिदिन पहली पाली में 20 वार्ड और दूसरी पाली में 6 वार्ड, अर्थात एक दिन में 26 वार्ड कवर किए जाएंगे। इसके अलावा छोटे और बड़े नालों की सफाई कराई जाएगी। गली-मोहल्लों में छोटी नालियों की भी सफाई कराई जाएगी। नालियों की सफाई कराए जाने के बाद चुना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि रांची नगर निगम के स्टोर में फिलहाल 10 हजार लीटर सैनिटाइजर, 8 हजार पीस मास्क, 3 हजार झाड़ू, 2500 बेलचा, 200 कुदाल, 40 हजार किलो चुना और 1500 बैग ब्लीचिंग पाउडर उपलब्ध हैं, जिसकी खरीदारी पूर्व में की गई थी। 

    महापौर  ने कहा कि कोरोना काल में नगर निगम के सफाईकर्मियों को हर माह प्रोत्साहन राशि के तहत मानदेय के अतिरिक्त 2 हजार रुपये का भुगतान किया जाना है। सफाईकर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर शहर की सफाई करते हैं। लेकिन वर्तमान में रांची नगर निगम की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। उन्होंने राज्य सरकार से मांग करते हुए कहा कि सफाईकर्मियों का मनोबल बनाए रखने के लिए रांची नगर निगम को तत्काल 5 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई जाए।

    घर को नियमित रूप से सैनेटाइज भी कराएंगे

    इस दौरान आशा लकड़ा  ने बताया कि समीक्षा बैठक में तय हुआ कि जोनल सुपरवाइजर, सुपरवाइजर और एसटीएफ की टीम के माध्यम से सफाई और  सैनेटाइजेशन से संबंधित कार्यों की मॉनिटरिंग की जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर जोनल सुपरवाइज़र और एसटीएफ की टीम कोरोना मरीजों को अस्पताल पहुंचाने का कार्य भी करेंगे। साथ ही जिस घर मे कोरोना संक्रमित पाए जाएंगे, उस घर को नियमित रूप से सैनेटाइज भी कराएंगे। 

    उन्होंने कहा कि यदि आपदा प्रबंधन की बैठक में मुख्यमंत्री नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा नहीं करेंगे तो रांची नगर निगम के माध्यम से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अलाव की व्यवस्था भी कराई जाएगी। बैठक में उप नगर आयुक्त रजनीश कुमार, सहायक नगर आयुक्त ज्योति कुमार, सहायक नगर आयुक्त शीतल कुमारी, नगर प्रबंधक रोबिन कुमार, स्वास्थ्य शाखा प्रभारी ओमकार पांडे उपस्थित थे।