Stray Dogs
कुत्तों को मिलेगा घर (फ़ाइल फोटो)

    Loading

    तिरुवनंतपुरम: केरल सरकार ने मंगलवार को कहा कि राज्य में सभी आवारा कुत्तों का टीकाकरण किया जाएगा और उन क्षेत्रों (हॉटस्पॉट) की पहचान करने के वास्ते कदम उठाये गये हैं जहां कुत्तों के काटने के मामले सामने आ रहे हैं। पशुपालन एवं डेयरी विकास मंत्री जे. चिंचुरानी ने कहा कि निगमों सहित स्थानीय स्व-सरकारी निकायों ने टीकाकरण अभियान के लिए स्थानों की पहचान करना शुरू कर दिया है।  

    केरल में आवारा कुत्तों की समस्या से निपटने के लिए वाम सरकार ने 20 सितंबर से कुत्तों का एक महीने का सामूहिक टीकाकरण अभियान चलाने का फैसला किया है। चिंचुरानी ने कहा, ‘‘हम सभी आवारा कुत्तों का टीकाकरण करेंगे। निगमों सहित सभी स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। हमने पहले ही टीकाकरण और एबीसी केंद्रों के लिए स्थानों की पहचान करना शुरू कर दिया है। हम टीकाकरण शिविर आयोजित करने की भी योजना बना रहे हैं।”  

    उन्होंने कहा कि आवारा कुत्ते ज्यादातर उन इलाकों में पाए जाते हैं जहां बचा हुआ खाना इधर-उधर फेंका जाता है। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि ज्यादातर कुत्तों के हमले उन इलाकों में हो रहे हैं, जहां बचा हुआ खाना इधर-उधर फेंका जा रहा है। हमने ऐसे स्थानों की पहचान करना शुरू कर दिया है और वहां टीकाकरण अभियान को और तेज किया जाएगा।”  

    इस बीच, सोमवार को कोट्टायम जिले के कुछ इलाकों में कथित तौर पर जहर खाने से 12 से अधिक आवारा कुत्ते मृत पाए गए। स्थानीय लोगों ने इन कुत्तों के शवों को दफना दिया लेकिन बाद में एक व्यक्ति की शिकायत पर शाम को एक मामला दर्ज किया गया। व्यक्ति ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि उनका पालतू कुत्ता भी उन कुत्तों में शामिल था जिन्हें कुछ बदमाशों ने जहर दे दिया था। वेल्लूर पुलिस ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘भारतीय दंड संहिता की धारा 429 के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।” (एजेंसी)