Narendra Modi and Kharge

Loading

बेंगलुरु. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 2,000 रुपये के नोट को चलन से वापस लेने की भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की घोषणा को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और इसे लोगों को परेशान करने वाली एक और “नोटबंदी” करार दिया। कर्नाटक में नवगठित कांग्रेस सरकार को “मोहब्बत की सरकार” बताते हुए खरगे ने आश्वासन दिया कि चुनाव से पहले लोगों से किए गए सभी पांच वादे लागू किए जाएंगे।

खरगे ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘मोदी ने एक और नया आदेश जारी किया है। जब भी वह जापान जाएंगे, तो वह ‘नोटबंदी’ अधिसूचना जारी करेंगे। जब वह पिछली बार जापान गए थे, तो उन्होंने 1,000 रुपये के नोट बंद कर दिए थे। इस बार जब वह गए हैं, तो उन्होंने 2,000 रुपये की नोटबंदी की।”

कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धरमैया और उनके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह के बाद सभा को संबोधित करते हुए खरगे ने कहा, ‘‘वह (प्रधानमंत्री) नहीं जानते कि इससे देश को फायदा होगा या नुकसान। मोदी जो ‘नोटबंदी’ कर रहे हैं, और जो इस बार भी किया है, वह लोगों को परेशान कर रहा है।” एक आश्चर्यजनक कदम में, आरबीआई ने 2,000 रुपये के नोट को सितंबर 2023 के बाद चलन से बाहर करने की शुक्रवार को घोषणा की। इस मूल्य के नोट को बैंकों में 23 मई से जाकर बदला जा सकता है।

आरबीआई ने शुक्रवार शाम को जारी एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपये के नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे। आरबीआई ने बैंकों को 30 सितंबर तक ये नोट जमा करने एवं बदलने की सुविधा देने को कहा है। हालांकि, एक बार में सिर्फ 20,000 रुपये मूल्य के नोट ही बदले जा सकेंगे।

खरगे ने कहा, ‘‘यहां हमारी सरकार मोहब्बत की सरकार है, जो सबको साथ लेकर चलेगी।” उन्होंने यह दोहराया कि पहली कैबिनेट बैठक में नयी सरकार लोगों के लिए पांच गारंटी को लागू करेगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही ‘‘हम अपने किए गए सभी वादों को पूरा करेंगे।” उन्होंने आश्वासन दिया, ‘‘हम वैसा न कुछ कहेंगे और न कुछ करेंगे, जैसा भाजपा ने किया, हम अपनी बात पर चलेंगे। हम सभी पांच वादों को लागू करेंगे।”

कांग्रेस ने राज्य में सत्ता संभालने के पहले ही दिन से ‘गारंटी’ लागू करने का वादा किया है – सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली (गृह ज्योति) , हर परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपये की मासिक सहायता (गृह लक्ष्मी), बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को 10 किलोग्राम मुफ्त चावल (अन्न भाग्य), स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और डिप्लोमा धारकों के लिए 1,500 रुपये (दोनों 18-25 आयु वर्ग में) दो साल के लिए (युवानिधि) और सार्वजनिक परिवहन बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा (शक्ति)। (एजेंसी)