National Peoples Party (NPP) chief and Meghalaya Chief Minister Conrad Sangma
PTI Photo

Loading

शिलांग. मेघालय में 59 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को जारी परिणाम में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 26 सीटों पर जीत दर्ज करके सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। हालांकि, एनपीपी 60 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के आंकड़े को नहीं छू सकी है।

इस बीच, असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को फोन किया और नई सरकार बनाने के लिए समर्थन मांगा है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और शाह सहित स्टार प्रचारकों को लाने वाली भाजपा राज्य में केवल दो सीटें जीतने में सफल रही।

संगमा सरकार में एनपीपी की सहयोगी रही यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) 11 सीटों पर जीत हासिल कर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पांच-पांच सीटों पर विजय प्राप्त की है। इसी तरह, ‘वॉइस ऑफ द पीपुल पार्टी’ (वीपीपी) ने चार सीट पर जबकि ‘हिल स्‍टेट पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक पार्टी’ (एचएसपीडीपी) ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है। मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने दक्षिण तुरा सीट पर 5,016 मतों के अंतर से जीत दर्ज की।

संगमा ने कहा, ‘‘ हमारी पार्टी को वोट देने के लिए मैं राज्य की जनता का आभारी हूं। हम अब भी संख्याबल में पीछे हैं और अंतिम परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उसके बाद हम आगे के रास्ते के बारे में फैसला करेंगे।”

पार्टी प्रवक्ता अम्पारीन लिंगदोह ने कहा कि सत्तारूढ़ दल को सत्ता में लौटने के लिए दूसरों से समर्थन मांगना होगा। मेघालय में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे मतों की गिनती शुरू हुई। मतगणना 13 केंद्रों पर हो रही है। मेघालय में 60 विधानसभा सीट हैं, लेकिन सोहियोंग सीट पर एक उम्मीदवार के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया। (एजेंसी)