Anand Bose
Photo: @ANI/Twitter

    कोलकाता: पश्चिम बंगाल के नवनियुक्त राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस ने आज कालीघाट मंदिर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, “माँ काली बंगाल और देश के लोगों पर कृपा बरसाए।” बोस बुधवार को पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। 

    बता दें कि, 17 नवंबर को पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल नामित किए गए। बोसे आज राजभवन में शपथ ग्रहण करने के लिए कोलकाता पहुंच गए है। एक अधिकारी ने बताया कि, कोलकाता के महापौर फिरहाद हकीम, उद्योग मंत्री शशि पांजा, मुख्य सचिव एच के द्विवेदी और कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया। अधिकारी के अनुसार, राजभवन ले जाने से पहले बोस को हवाईअड्डे पर ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। 

    उन्होंने बताया कि राज भवन में बुधवार को होने वाले शपथ ग्रहण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, विधानसभा अध्यक्ष बीमन बंदोपाध्याय और नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी सहित कई अन्य गणमान्य हस्तियां मौजूद होंगी। राज्यपाल को उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश द्वारा शपथ दिलाई जाती है। 

    ला गणेशन की लेंगे जगह

    भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1977 बैच के केरल कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी बोस राज्यपाल के रूप में ला गणेशन की जगह लेंगे। जगदीप धनखड़ के उपराष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के लिए राज्यपाल पद से इस्तीफा देने के बाद जुलाई में गणेशन को उनका उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था। 2011 में सेवानिवृत्त होने से पहले बोस ने कोलकाता में राष्ट्रीय संग्रहालय के प्रशासक के रूप में कार्य किया था। अधिकारियों ने कहा कि बोस को मंगलवार को राज भवन के कामकाज के बारे में जानकारी दी जाएगी।