1000 special trains, Ayodhya, Pran Pratistha

Loading

राजेश मिश्र@नवभारत 
लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अगले साल बढ़ने वाली भीड़ की संभावना को देखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। अयोध्या में जनवरी और फरवरी में आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद में भारी उछाल के मद्देनजर ट्रैवल कंपनियां भी कमर कस रही हैं। तैयारियों के मुताबिक अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए भारतीय रेलवे 1000 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। इन ट्रेनों को देश के डेढ़ दर्जन राज्यों के प्रमुख शहरों से अयोध्या तक चलाया जाएगा। दक्षिण के राज्यों से आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए अयोध्या में तमिल व तेलगु भाषा में निर्देश पट्टिकाएं भी लगायी जाएंगी व प्रमुख स्थानों पर इन भाषाओं में भी उद्घोषणा की जाएगी। 

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद आने वाले यात्रियों की व्यवस्था के संदर्भ में रेलवे बोर्ड की चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा ने अयोध्या का दौरा कर वहां तैयारियों का जायजा लिया है। रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने अयोध्या शहर व समीप के कटरा रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाएं देखी व जरूरी निर्देश दिए। रेल अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या आने वाले अधिकांश यात्री इन्ही दो स्टेशनों पर उतरेंगे व वापसी करेंगे। इसके अलावा राजधानी लखनऊ में भी अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं की खासी तादाद होगी। अधिकारियों का कहना है कि अयोध्या में रहने के स्थान की कमी के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु राजधानी लखनऊ में रुक कर वहां से सड़क मार्ग से आगे जा सकते हैं। 

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक देश के विभिन्न स्थानों से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। सभी ट्रेनें 19 जनवरी से अयोध्या के लिए चलायी जाएंगी और इनका संचालन 100 दिनों तक जारी रहेगा। हालांकि इस अवधि के बाद भी आवश्यकता पड़ने पर या अयोध्या में भीड़ बढ़ने की दशा में विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है। 

उधर राजधानी लखनऊ व अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के मौके और उसके आगे के एक महीनों तक बढ़ी मांग को देखते हुए ट्रैवल एजेंसियां अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था कर रही हैं। टूर एंड ट्रैवल्स ऑपरेटर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के मुताबिक दिल्ली व देश के अन्य बड़े शहरों से गाड़ियां मंगाई जा रही हैं ताकि श्रद्धालुओं को दिक्कत न हो। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम भी प्राण प्रतिष्ठा से लेकर आगे के तीन महीनों तक अयोध्या से लिए विशेष बसें चलाएगा।