MUKHTAR-ABBAS

Loading

नई दिल्ली/गाजीपुर: उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) से मिली बड़ी खबर के अनुसार, मुख़्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) विधायक बेटे अब्बास अंसारी (Abbas Ansari) को भारी सुरक्षा के बीच आज गाजीपुर जेल लाया गया। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने अब्बास अंसारी को उनके पिता मुख्तार अंसारी की याद में 10 अप्रैल को होने वाले ‘फातिहा’ समारोह में भाग लेने की अनुमति दी। जिसकी हाल ही में बांदा मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई थी।

गौरतलब है कि, बीते मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने जेल में बंद उत्तर प्रदेश के विधायक अब्बास अंसारी को अपने पिता मुख्तार अंसारी की 10 अप्रैल को ‘फातिहा’ रस्म में शरीक होने की अनुमति दे दी थी। पता हो कि, अब्बास, कुछ आपराधिक मामलों के सिलसिले में न्यायिक हिरासत के तहत अभी उत्तर प्रदेश की कासगंज जेल में बंद है। वहीँ अपने पिता की ‘फातिहा’ रस्म में शरीक होने की अनुमति मांगने संबंधी उसकी अर्जी न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति के वी विश्वनाथन की पीठ के समक्ष आई थी। पीठ ने कहा था कि रस्म में शामिल होने की अनुमति देने से इनकार करने का कोई कारण नहीं है।

कानून-व्यवस्था बरकरार रखने को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आशंका जताये जाने के बाद, SC ने यह साफ़ निर्देश दिया था कि अब्बास अंसारी को कासगंज जेल से पर्याप्त सुरक्षा के साथ पुलिस हिरासत में उसके पैतृक निवास स्थान गाजीपुर ले जाया जाए। बेंच ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक इस संबंध में आवश्यक कदम उठाएं।” न्यायालय ने कहा कि अब्बास को बुधवार को पुलिस हिरासत में फातिहा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और इसके संपन्न होने के बाद उसे अस्थायी रूप से गाजीपुर की स्थानीय जेल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि, अब्बास को 11 और 12 अप्रैल को अपने परिवार के सदस्यों से मिलने की अनुमति दी जाए। न्यायालय ने कहा कि उसे 13 अप्रैल को फिर वापस कासगंज जेल लाया जाए। अदालत ने कहा कि पुलिस यह सुनिश्चित करने के लिए आगंतुकों की तलाशी लेगी कि ‘फातिहा’ रस्म के आयोजन स्थल या अब्बास अंसारी के पैतृक घर में कोई भी व्यक्ति हथियार नहीं ले जा सके। गौरतलब है कि, मऊ से पांच बार के विधायक मुख्तार अंसारी की अंत्येष्टि कड़ी सुरक्षा के बीच 30 मार्च को गाजीपुर में हुई थी। वहीं फिर मुख्तार अंसारी को हालत बिगड़ने पर बांदा जेल से रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था जहां 28 मार्च की रात उसकी मौत हो गई थी।