Ayodhya-Ram-mandir
अयोध्या राम मंदिर

Loading

अयोध्या (उप्र): अयोध्या में बन रहे मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Lord Ram Pran Pratishtha) कार्यक्रम को भव्य और दिव्य बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार विभिन्न स्थानों पर कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों (Cultural Programs) का भी आयोजन कर रही है। इसकी जिम्मेदारी संस्कृति विभाग को सौंपी गई है।  

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि संस्कृति विभाग के अधीन ललित कला अकादमी की ओर से कार्यक्रमों की पूरी रूपरेखा तैयार की गई है। इसके तहत अयोध्या धाम की प्रमुख दीवारों पर ‘वॉल पेंटिंग’ कार्यशाला, सरयू नदी के तट पर भगवान राम पर आधारित रेत शिल्प के अलावा राम बाल लीला, कलाकृतियों की प्रदर्शनी, मेंहदी एवं फूलों की वाटिका और फोटोग्राफी जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ये कार्यक्रम बृहस्पतिवार से शुरू हो चुके हैं और प्राण प्रतिष्ठा के बाद भी जारी रहेंगे।    

राज्य ललित कला अकादमी, उत्तर प्रदेश की निदेशक डॉ. श्रद्धा शुक्ला ने बताया कि अयोध्या धाम के महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के मुख्यालय की दीवार पर लगभग तीन हजार वर्गफीट, अयोध्या कलेक्ट्रेट भवन की दीवार पर लगभग 1500 वर्गफीट एवं राम की पैड़ी मार्ग पर स्थित सिंचाई विभाग के भवन की दीवार पर लगभग 1200 वर्गफीट के क्षेत्र में प्रदेश के विभिन्न जनपदों के लगभग 40 कलाकारों द्वारा ‘वॉल पेंटिंग’ की जा रही है।   

शुक्ला ने बताया कि नयाघाट स्थित सरयू नदी के तट पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के रेतशिल्पी एवं ओडिशा निवसी पद्मश्री सुदर्शन पटनायक अपने सात सहयोगी कलाकारों के साथ भगवान श्रीराम एवं रामचरित आधारित रेतशिल्प कला शिविर का आयोजन करेंगे, जिसे विश्व कीर्तिमान में दर्ज कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर महर्षि वाल्मीकि की कांस्य प्रतिमा, सूर्यकुंड पर भगवान सूर्य एवं गणेश कुंड पर भगवान गणेश की बलुआ पत्थर से बनी प्रतिमा की स्थापना की जा रही है।  

शुक्ला ने बताया कि इसके अलावा 18 जनवरी से भगवान राम एवं रामचरित पर आधरित भगवान राम की बाललीला, भगवान राम की गुरुकुल लीला, हनुमान लीला, ताड़का वध, सीता स्वयंवर, राम-जटायु मिलन, हनुमान सीता मिलन जैसे विभिन्न परिदृश्यों पर चित्रकला के साथ मूर्तिकला प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है जो 26 जनवरी तक चलेगी। शुक्ला ने बताया कि इसमें प्रदेश के विभिन्न जिलों से 50 कलाकारों द्वारा 40 चित्रों एवं 10 मूर्तियों का निर्माण किया जाएगा। 

इसके साथ ही प्रदेश के गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली और लखनऊ जिलों में आगामी एक फरवरी से 29 फरवरी तक भगवान राम और उनके जीवन चरित्र पर आधारित ‘होम स्टूडियो’ कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में चयनित कलाकृतियों की प्रदर्शनी का आयोजन अयोध्या धाम में किया जाएगा।    

शर्मा ने बताया कि इसके अलावा रामोत्सव के कार्यक्रम के मद्देनजर प्रदेश एवं देश के फोटोग्राफी कलाकारों के लिए स्वतंत्र फोटोग्राफी प्रतियोगिता का तीन दिवसीय आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरुआत 20 जनवरी को होगी और समापन 23 जनवरी को होगा। प्रतियोगिता में चयनित कृतियों की प्रदर्शनी अकादमी की ओर से रामकथा पार्क में लगाई जाएगी। वहीं विजेता कलाकारों को पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। (एजेंसी)