Bharat Bandh up
Photo (ANI Twitter)

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: सेना में भर्ती की नई व्यवस्था ‘अग्निपथ’ (Agnipath ) के विरोध में विपक्षी दलों और युवाओं का भारत बंद (Bharat Bandh) उत्तर प्रदेश में बेअसर रहा है। मामूली घटनाओं को छोड़कर राजधानी लखनऊ, कानपुर (Kanpur),  प्रयागराज (Prayagraj) से लेकर ज्यादातर बड़े शहरों में जनजीवन सामान्य दिनों की तरह चलता रहा और किसी तरह का कोई व्यवधान उत्पन्न नहीं हुआ। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को प्रदेश में कोई बड़ा प्रदर्शन भी नहीं हुआ है।

    अलीगढ़ में बीते दिनों हुई हिंसा को लेकर बीजेपी के मंडल उपाध्यक्ष और कोचिंग संचालक सुधीर शर्मा को गिरफ्तार किया गया है। सोमवार को बलिया, देवरिया, सहारनपुर, अलीगढ़, संतकबीर नगर और चंदौली में नाराज युवाओं ने प्रदर्शन कर विरोध जताने की कोशिश की पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के चलते सफल नहीं हो सके। 

    संतकबीरनगर में हाईवे जाम करने की कोशिश 

    अग्निपथ योजना के खिलाफ संतकबीर नगर में युवाओं ने हाईवे जाम करने की कोशिश की पर भारी पुलिस बल ने उन्हें भगा दिया। मेरठ में भारत बंद के समर्थन में योजना बना रहे राष्ट्रीय लोकदल प्रवक्ता रोहित झाकड़ को हाउस अरेस्ट किया गया, तो सहारनपुर में तोड़फोड़ की योजना बना रहे पांच लोग गिरफ्तार किए गए। यह लोग रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ की योजना बना रहे थे जिनसे पुलिस पूछताछ कर रही है।

     ड्रोन कैमरों से हो रही थी निगरानी 

    बलिया में विरोध कर रहे 18 लोगों का शांतिभंग की धाराओं मे चालान कर जेल भेजा गया। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में ड्रोन कैमरों से निगरानी की गयी और रेलवे स्टेशनों पर खास सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। सोमवार को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी), कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि भारत बंद को देखते हुए जरुरी इंतजाम किए गए थे जिसके तहत पीएसी की 141 और केंद्रीय बलों की 10 कंपनियां प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर तैनात की गयी थी।

    कोचिंग संचालकों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 

     प्रदेश में कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है और न ही बंद का कोई असर देखा गया है। एडीजी ने कहा कि अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदेश के जिलों में 39 केस दर्ज किए गए हैं और 475 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिसमें से 330 पर गंभीर धाराएं लगायी गयी हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को भड़काने वाले कोचिंग संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से वसूली की जाएगी।

    कई ट्रेनों को किया गया रद्द

    सेना में भर्ती के लिए सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर जगह-जगह प्रदर्शनकारियों द्वारा ट्रेनों में आग लगाने की घटना ने कई ट्रेनों के पहिए जरूर थाम दिए हैं। परिचालन कारणों से उत्तर रेलवे, मुरादाबाद मंडल से प्रारंभ होने वाली एवं गुजरने वाली 30 रेलगाड़ियों का निरस्तीकरण किया गया है। लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनों को रद्द कर दिया है। ऐसे में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को रेलवे स्टेशन पर तमाम लोग रेलगाड़ियों के आने का इंतजार करते नजर आए। इनमें अधिकांश भट्ठा मजदूर हैं।