Jatayu Cruise
Jatayu Cruise

Loading

मुकेश श्रीवास्तव अयोध्या
अयोध्या: पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गत सप्ताह शुरू हुई जटायु क्रूज (Jatayu Cruise) को अयोध्या (Ayodhya) में पर्याप्त संख्या में पर्यटक (Tourists) नहीं मिल पा रहे हैं। अभी यह सरयू के पक्का घाट से गुप्तार घाट तक सुबह, दोपहर और शाम केवल 3 फेरे लगा रही है। पर्यटकों की संख्या बढ़ने पर इसके फेरे बढ़ाए जाएंगे। इस बीच क्रूज की सुरक्षा के लिए पुलिस की तैनाती सहित CCTV लगाए गए हैं।

शाम के समय भर जाती है क्रूज, सुबह और दोपहर में पर्यटकों की संख्या है कम
जटायु क्रूज के निदेशक राहुल शर्मा ने बताया कि क्रूज शाम को फुल हो रही है। जबकि सुबह और दोपहर में पर्यटकों की संख्या अभी कम है। उन्होंने बताया कि क्रूज की सुरक्षा के हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। इसकी सुरक्षा को लेकर CCTV लगाने के साथ एसएसपी अयोध्या राजकरन नैय्यर से मिलकर पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। क्रूज के पुराना होने को लेकर उठ रहे सवाल पर राहुल शर्मा ने कहा कि क्रूज तैयार होने के बाद उसका लुक रामायण थीम पर देने के लिए दूसरी बार काम हुआ। इसलिए लोगों को देखने में ऐसा लग सकता है। उन्होंने कहा कि क्रूज का इंजन तक देखा जा सकता है। और यह एकदम नया है। हमारी कोशिश है कि हम तक पहुंचने वाले पर्यटकों को एक आनंदमयी यात्रा की अनुभूति करा सकें।

 

पर्यटकों की सुविधा के अनुसार और बेहतर सेवा के लिए संकल्पित हैं- राहुल शर्मा
राहुल शर्मा ने बताया कि सरयू नदी में क्रूज पक्का घाट से गुप्तार घाट और वहां से फिर पक्का घाट कुल एक फेरे में 18 किलोमीटर की दूरी तय कर रहा है। इसमें एक फेरे का प्रति यात्री शुल्क 300 रुपए लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हम पर्यटकों की सुविधा के अनुसार और बेहतर सेवा के लिए संकल्पित हैं।

 
Jatayu Cruise

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने किया था उद्घाटन
बताते चले कि इस सेवा का उद्घाटन प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने सांसद लल्लू सिंह की मौजूदगी में किया था। पर्यटन मंत्री ने इसे अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण कदम बताकर इस सुविधा के और विस्तार की बात कही थी। माना जा रहा है कि आगामी दीपोत्सव के दौरान क्रूज की सुविधाओं में और विस्तार कर पुष्पक विमान नामक क्रूज का उद्घाटन होगा।