yogi
Pic: ANI

    गोरखपुर : गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Gorakhpur Industrial Development Authority) (गीडा) में औद्योगिक विकास की संभावनाओं को निरंतर तराश रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) विकास की सौगात देने आ रहे हैं। रविवार को सुबह 10:30 बजे सीएम योगी गीडा में जहां 143 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे वहीं छह नए निवेशकों को 45.5 एकड़ भूमि आवंटन का पत्र सौंपकर 1005 करोड़ रुपये के निवेश से करीब 2700 नए रोजगार (New Employment) का मार्ग प्रशस्त करेंगे। इसके पूर्व शनिवार को मुख्यमंत्री महंत दिग्विजय नाथ स्मृति पार्क में आयोजित समारोह के दौरान 144 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

    40 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे : सीएम योगी

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को गोरखपुर (Gorakhpur) पहुंचेंगे। इसी दिन अपराह्न 3: 30 बजे रामगढ़ताल क्षेत्र (Ramgarhtal Area) में स्थित महंत दिग्विजयनाथ स्मृति पार्क में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएम 33.16 करोड़ रुपये की लागत वाली ग्रामीण अभियंत्रण विभाग (Rural Engineering Department) और गोरखपुर विकास प्राधिकरण (Gorakhpur Development Authority) की 40 परियोजनाओं (Projects) का लोकार्पण (Dedication) करेंगे। उनके हाथों 111.33 करोड़ रुपये की लागत वाली आवास विकास परिषद, बाढ़ खंड और लोक निर्माण विभाग की 21 परियोजनाओं का शिलान्यास भी होगा। मुख्यमंत्री के हाथों शिलान्यास वाली परियोजनाओं में ज्यादातर बाढ़ बचाव के उपायों से जुड़ी हैं। साथ ही गोला में कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास (लागत 2 करोड़ 16 लाख 55 हजार रुपये) और राजकीय आईटीआई चरगांवा में ऑडिटोरियम (लागत 4 करोड़ 52 लाख रुपये) के निर्माण का शिलान्यास भी सीएम योगी करेंगे। 

    विकास की सौगात मिलने का सिलसिला जारी रहेगा

    गोरखपुर दौरे के दूसरे दिन रविवार को भी सीएम योगी के हाथों विकास की सौगात मिलने का सिलसिला जारी रहेगा। मुख्यमंत्री गीडा में निवेश का मार्ग प्रशस्त करने को उद्यमियों को अपने हाथों भूमि आवंटन पत्र सौंपेंगे। साथ ही गीडा क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं से जुड़े कई विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। गीडा में उद्योग लगाने की इच्छा जताने वाले केयान डिस्टलरी प्राइवेट लिमिटेड को 20 एकड़, तत्वा प्लास्टिक प्राइवेट लिमिटेड को 5.5 एकड़, सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड, क्वार्ट्ज ओपलवेयर प्राइवेट लिमिटेड, आदित्य मोटर प्राइवेट लिमिटेड तथा बुद्धा मेडिकल ट्रस्ट को 5-5 एकड़ भूमि आवंटन पत्र का वितरण सीएम योगी के हाथों होगा। इन नए निवेशकों की तरफ से कुल 1005 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है। इसके माध्यम से करीब 2700 नए रोजगार का सृजन होगा। योगी सरकार की पहल पर गीडा के भीटी रावत सेक्टर 26 में 25 एकड़ भूमि पर 101 भूखंड का गारमेंट क्लस्टर विकसित किया जा रहा है। इसमें 56 भूखंडों के आवंटन पत्र जारी किए गए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि गारमेंट क्लस्टर के पांच उद्यमियों को सीएम के मंच पर आवंटन पत्र प्राप्त हो। इस दौरान गीडा के अलग अलग सेक्टर में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए 67.86 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण व 75.83 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास भी सीएम करेंगे।