फाइल फोटो
फाइल फोटो

Loading

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार  द्वारा लगातार  कुशल व अकुशल लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने  के प्रभावी प्रयास किये जा रहे हैं। इस दिशा में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य  के निर्देशन में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा मनरेगा योजना के तहत जरूरमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। दिव्यांग जनों की श्रेणी में आने वाले लोगों को भी मनरेगा योजना के अंतर्गत कई कार्यों से जोड़कर रोजगार दिया जा रहा है। 

इनमे से कुछ कार्य जैसे- पौधरोपण करना, नव निर्मित दीवार/ स्ट्रक्चर पर पानी डालना , कुएं की मिट्टी को टोकरी में भरना , भूमि को समतल करना और जल छिड़काव जैसे अन्य कई कार्यों से जोड़़कर दिव्यांगजनो को रोजगार दिया जाता है। वर्ष 2023-24 में अब तक मनरेगा के तहत 47,656 दिव्यांगजनों का पंजीकरण किया गया है। वहीं वित्तीय वर्ष 2023-24 में अब तक 22,219 दिव्यांगजनों को मनरेगा के तहत कार्य दिया गया है। 

वहीं वर्तमान वित्तीय वर्ष 2023-24 में दिव्यांग जनों के मानव दिवस सृजन की बात करें तो 9,11,383 मानव दिवस सृजित किये गये है। मनरेगा योजना के  तहत  अधिक से अधिक दिव्यांग जनों को योजना के साथ जोड़कर  उनके लिए उपयुक्त कार्यों को कराकर उनको रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।