PIC ANI
PIC ANI

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: बीजेपी (BJP) के चुनावी घोषणा पत्र (Election Manifesto) जारी करने के कुछ ही घंटों के भीतर समाजवादी पार्टी (सपा) ने पलटवार किया है। सपा ने अपना घोषणापत्र जारी करते हुए कर्जमाफी, मुफ्त वितरण, नौकरियों सहित सौगातों की झड़ी लगा दी है। बीजेपी के लोक कल्याण संकल्प पत्र जारी करने के कुछ ही घंटे बाद मंगलवार को राजधानी में अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए समजावादी पार्टी (Samajwadi Party) मुखिया अखिलेश यादव (SP Chief Akhilesh Yadav) ने कहा कि उनकी सरकार बनने पर सभी लघु और सीमांत किसानों को दो बोरी डीएपी खाद और पांच बोरी यूरिया दी जाएगी। भाजपा की तर्ज पर उन्होंने भी सभी गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) जीने वाले परिवारों को साल में दो मुफ्त सिलेंडर देने का वादा किया है। 

    उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार बनने पर प्रदेश के सभी किसानों को 2025 तक कर्ज मुक्त बनाया जाएगा। कांग्रेस और बीजेपी के महिलाओं को लेकर के गए वादों के जवाब में सपा ने सरकार बनने पर सभी नौकरियों में उनके लिए 33 फीसदी आरक्षण की बात कही है। बुनकरों, जरदोजी कारीगरों, बढ़ई, नाई, मोची, दर्जी और नाविक सहित अन्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सालाना 18,000 रुपए की मदद दी जाएगी।

    अखिलेश यादव ने दिया बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र का जबाब

    अगले चार सालों में सभी किसानों को कर्ज मुक्त करने, छोटे व मझोले उद्यिमयों के लिए माइक्रों फाइनेंस बैंक की स्थापना, प्रदेश में 50 लाख लोगों को हर महीने 1500 रुपए की समाजवादी पेंशन, हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली और सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी 2005 से पहले वाली पेंशन योजना लागू करने के लोक लुभावन वादे के साथ समाजवादी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी के चुनावी घोषणा का जवाब दिया है।

     

    हर महीने एक लीटर पेट्रोल देने का किया वादा

    व्यापारियों के लिए अलग से रक्षा बल बनाने और सभी उद्योगों के लिए सिंगल रुफ क्लीयरेंस सिस्टम प्रणाली लागू करने का वादा भी किया गया है। सभी प्रमुख शहरों में एमएसएमई की स्थापना को प्रोत्साहन दिया जाएगा। सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, खेती के लिए ब्याज मुक्त कर्ज, मुफ्त बीमा और पेंशन की सुविधा दी जाएगी। सभी दो पहिया वाहन रखने वालों को हर महीने एक लीटर और आटो चालकों को  तीन लीटर डीजल, पेट्रोल या 6 किलो सीएनजी मुफ्त दी जाएगी। मनरेगा की तर्ज पर अर्बन इम्पलायमेंट गांरटी एक्ट बनाया जाएगा।

    11 लाख सरकारी पदों को जल्द से जल्द भरा जाएगा

    घोषणा पत्र के प्रमुख बिंदुओं के बारे में बताते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में खाली करीब 11 लाख सरकारी पदों को जल्द से जल्द भरा जाएगा। संविदा पर भर्ती समाप्त की जाएगी। सपा ने घोषणापत्र में पांच सालों में एक करोड़ लोगों को रोजगार देने का वादा किया है और खासकर शिक्षा के क्षेत्र में खाली सभी पदों को जल्दी भरने की बात कही गयी है। प्रदेश के वित्त विहीन स्कूलों में काम कर रहे शिक्षकों को सरकारी की ओर हर महीने 5000 रुपए देने का वादा किया गया है। सभी गांवों और शहरों में फ्री वाईफाई जोन बनाए जाएंगे।

    समाजवादी पेंशन योजना को फिर से शुरू किया जाएगा 

    जातीय समीकरणों का ध्यान रखते हुए सपा ने अपने घोषणा पत्र में निषाद और केवट, विश्वकर्मा जैसे समाज के व्यवसाय के लिए कारपोरेशन बनाने का वादा किया है। अखिलेश यादव ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर इन निगमों को 200-300 करोड़ रुपए दे जाएंगे। उन्होंने कहा कि समाजवादी पेंशन योजना को फिर से शुरू किया जाएगा और इसके तहत प्रतिवर्ष 18000 रुपए दिए जाएंगे। समाजवादी कैंटीन एवं किराना स्टोर खोलने के साथ ही गरीबों के 10 रुपए में समाजवादी थाली उपलब्ध करायी जाएगी। महिलाओं की मदद के लिए सपा सरकार में शुरु की गयी वीमेन पावर लाइन की तरह ही मजदूर पावर लाइन की स्थापना की जाएगी। किसान आंदोलन में शहीदों को 25 लाख की मदद और उनकी याद में स्मारक बनाया जाएगा। गांव में भी सीसीटीवी और सर्विलांस सिस्टम स्थापित किया जाएगा। प्रदेश भर में 12वीं कक्षा पास करने वाले सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा।