Ashish Mishra
आशीष मिश्रा (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    लखनऊ: समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा ने लखीमपुर हिंसा मामले में आज उत्तर प्रदेश में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है। उसे वापस लखीमपुर जेल भेज दिया गया है। बता दें कि, पिछले हफ्ते आशीष मिश्र की  इलाहबाद हाई कोर्ट से मिली जमानत को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया था और उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया था।

    आशीष मिश्रा पर अब निरस्त किए गए विवादास्पद कृषि कानूनों के विरोध प्रदर्शन के दौरान किसानों को कुचलने का आरोप है। वहीं, उन पर किसानों और एक पत्रकार की हत्या का आरोप लगाया गया है।

    बता दें कि, फरवरी 2022 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा आशीष मिश्रा को लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा मामले में जमानत दी गई थी। जिसमें चार किसानों सहित आठ लोग मारे गए थे। 

    वहीं, उच्चतम न्यायलय ने पिछले हप्ते आरोपी की जमानत को चुनौती देने वाली किसानों की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए आशीष मिश्रा के खिलाफ फैसला सुनाया था। तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि, हिंसा के पीड़ितों को इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई के अधिकार से वंचित कर दिया गया था, जिसने मिश्रा को जमानत दी थी। इसने उच्च न्यायालय से आशीष मिश्रा को दी गई जमानत पर पुनर्विचार करने को भी कहा।

    यह है मामला

    उल्लेखनीय है कि, बीते साल तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में हिंसा के दौरान 8 लोग मारे गए थे। यह हिंसा तब हुई थी जब किसान उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इलाके के दौरे का विरोध कर रहे थे।

    उत्तर प्रदेश पुलिस की प्राथमिकी के मुताबिक, एक वाहन जिसमें आशीष मिश्रा बैठे थे, उसने 4 किसानों को कुचल दिया था। वहीं, इस घटना के बाद क्रोधित किसानों ने वाहन चालक और दो बीजेपी कार्यकर्ताओं की कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। गौर हो कि, इस हिंसा के दौरान एक पत्रकार की भी मौत हो गई थी।